Thursday 11 May 2017

दुमका, 11 मई 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 239

कांवरियों की सेवा ही हमारा दायित्व रहेगा... 
- राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज जरमुण्डी प्रखंड सभागार मंे राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव के आयोजन को लेकर पहली बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने कहा कि कांवरियों की निर्विघ्न पूजा, पेयजल, शौचालय एवं आवासन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि कांवरियों की सेवा ही सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक तत्व होगा जो सबको आपस में जोड़े रखेगा। सभी विभाग एक टीम भावना से कार्य करंेगे। उपायुक्त ने कहा कि मंदिर परिसर में संस्कार भवन का निर्माण यथाषीघ्र पूर्ण कर लिया जाय तथा यहां से मंदिर परिसर का पूरा अवलोकन आसानी से हो सकेगा। तीन नये जलार्पण काउन्टर बनाने का काम समय से पहले पूरा हो जायेगा। 
मेला में अतिक्रमण को दूर करते हुए साफ-सफाई पर पूरा जोर रहे यह बात उपायुक्त ने कही। उन्होेंने कांवरिया पथ में प्रकाष व्यवस्था को पूरी प्राथमिकता से दुरूस्त करने का निदेष नगर पंचायत को दिया। उन्होंने पथ निर्माण विभाग को सभी चिन्हित पथों के अवलोकन करने तथा उसकी मरम्मति समय से पहले पूरा करने का निदेष दिया। पूर्व की तुलना में इस वर्ष अधिक शौचालय बनाये जायें। कांवरिया आवासन केन्द्र के प्रयोग को पूरी तरह सफल बताते हुए इसकी संख्या बढ़ाने का भी निदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि अगर राज्य सरकार से आवंटन एवं सहमति प्राप्त हुई तो टेन्ट सिटी के तर्ज पर आवासन केन्द्र बनाये जायेंगे। उपायुक्त ने कहा कि कांवरिया अच्छा संदेष लेकर जायें, इसी में हमारे कर्तव्यों की सफलता है। 
बैठक में न्यास समिति के वरिष्ठ सदस्य एवं पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद ने कहा कि साफ सफाई को सबसे अधिक प्राथमिकता दिये जाने की आवष्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि मेला में सैरात समाप्त करने की दिषा में विचार किया जाना चाहिये। उपायुक्त ने कहा कि इसपर पूर्ण रूप से विधि व्यवस्था की दृष्टि से विचार करते हुए अग्रतर कार्रवाई की जायेगी। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा ने मेला क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त तथा पूर्णतः स्वच्छ बनाने पर जोर दिया। 
बैठक में उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, अंचल अधिकारी परमेष कुषवाहा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत ज्योति कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक विष्णु प्रसाद चैधरी, विधायक प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, पंडा समाज के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के आलाधिकारी तथा जरमुण्डी नगर पंचायत के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।        
========================================================================                            
साफ सफाई पर रहेगा पूरा जोर......
उपायुक्त ने मंदिर परिसर सहित पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। उपायुक्त ने नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को मंदिर के आसपास के निकास प्रणाली पर पूरी तरह ध्यान देकर और तत्परता से कार्य काराने का निदेष दिया। कार्यपालक पदाधिकारी को कांवरिया रूट के शेड के पुनर्निर्माण का भी निदेष दिया। उपायुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी को विषेष रूप से चिन्हित स्थल पर निर्माल्य एवं अन्य अपषिष्ट सामग्री को ढेर करने का निदेष दिया। अनुमंडल पदाधिकारी को इस कार्य को सुनिष्चित कराने का निदेष दिया। मंदिर से निकलने वाले नीर को पूरब दिषा की ओर कांवरिया रूट के आगे खेत में भूमिगत करने का भी निदेष दिया गया। षिवगंगा की साफ-सफाई तथा जलापूर्ति जून के मध्य तक पूरा कर लेने का निदेष दिया। उपायुक्त ने नव निर्मित संस्कार मंडप सह प्रषासनिक भवन का भी अवलोकन किया तथा इसके सभी कार्य मई माह के अंत तक पूरा करने का निदेष दिया।  
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी जय प्रकाष झा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, अंचल अधिकारी परमेष कुषवाहा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत ज्योति कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक विष्णु प्रसाद चैधरी, विधायक प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, पंडा समाज के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के आलाधिकारी तथा जरमुण्डी नगर पंचायत के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment