Tuesday 16 May 2017

दुमका, 16 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 249


  • सामाजिक सुरक्षा का कार्य सेवा भाव से करें...
  • अप्रैल से जून तक विकास योजनाओं में पूरी तत्परता दिखायें...
  • धान के बीज के लिए मांग तुरत करें...
  • जून तक 100 प्रतिषत जाॅब कार्ड वेरिफिकेषन हो... 

-दिनेष चन्द्र मिश्र, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका  
संताल परगना के आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र ने जरमुण्डी प्रखंड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय के कार्य प्रणाली तथा विकास कार्यों का जायजा लिया। आयुक्त ने बहुतेरे नियमों और प्रावधानों को अधिकारियों को समझाया। 
आयुक्त ने कहा कि लम्बित आवास योजनाओं को अगले तीन माह में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रतिवेदन में वही आंकड़े दिये जायें जो वास्तविक हो।
मनरेगा की अद्यतन प्रगति संतोषजनक बताते हुए जून तक कार्य में तेजी लाने का निर्देष दिया। जरमुण्डी के बीपीओ को 100 प्रतिषत जियो टैगिंग तथा 100 प्रतिषत जाॅब कार्ड वेरिफिकेषन करने का निदेष आयुक्त ने किया। ऐसा न करने पर बीडीओ को इनके विरूद्ध स्पष्टीकरण पूछते हुए कार्रवाई करने का निदेष दिया। प्रखंडस्तरीय एलईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी अपने क्षेत्र में कार्य के प्रति समर्पित रहें तथा बीडीओ इनके कार्यों की माॅनिटरिंग करें। 
आयुक्त ने धान के बीज के लिए अब तक मांग न किये जाने पर कड़ा निर्देष देते हुए कहा कि एक सप्ताह में धान, मक्का, मुंगफली, राजमा आदि के लिए बीज की अधियाचना भेजी जाय। उन्होंने कहा कि हर हाल में किसानों को समय से बीज मिलना चाहिये। मृदा परीक्षण पर भी जोर देते हुए आयुक्त ने निर्देष दिया कि किसानों के हक में मृदा परीक्षण करना आवष्यक है। 
आयुक्त ने अंचल अधिकारी को यह निदेष दिया कि सामाजिक सुरक्षा के सभी कार्यक्रमों में सेवा भाव से रूचि लेकर कार्य करें। आयुक्त ने कहा कि विधवा पेंषन, वृद्धावस्था पेंषन तथा पारिवारिक लाभ की योजना के माध्यम से हम जरूरतमंदों की सेवा करते हैं- यही ईष्वरीय सेवा है। 
आयुक्त ने जरमुण्डी अंचल कार्यालय के एक कर्मी की सेवापुस्त बरहेट अंचल में लंबित रहने पर साहेबगंज उपायुक्त को निदेष दिया कि वे एक माह में इसे सुलभ करा दें। 
आयुक्त ने कहा कि किसी भी कर्मी का कोई भी मामला चाहे प्रोन्नति, एमएसीपी हो सब समय से मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि कई कर्मी अग्रिम राषि लिये हैं जिसकी वसूली तुरन्त हो। साथ ही नीलाम पत्र मामले में भी वसूली पर जोर दें। आयुक्त ने निदेष दिया कि अनुपयुक्त मामलों के लिए कार्यालय में कोष में पड़ी राषि को जिला या ट्रेजरी में नियमानुसार जमा करायें। उन्होंने बीडीओ और अंचल अधिकारी का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अच्छा कार्य कर रहे हैं और बेहतर करने की आवष्यकता है। 
निरीक्षण के दौरान अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास, अंचल अधिकारी परमेष कुषवाहा आदि उपस्थित थे।   

   

No comments:

Post a Comment