Wednesday 24 May 2017

दुमका, 24 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 266

संताल परगना की खुषहाली के लिए अंतिम दम तक प्रयास करूंगा...
- रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखण्ड
दुमका के सिदो कान्हु इन्डोर स्टेडियम में प्रमंडलस्तरीय 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की एक अहम् कार्यषाला में जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्षों, प्रखंड अध्यक्षों तथा सदस्यों को सम्बोधित करते हुए झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि संताल परगना के पिछड़ेपन का दर्द मेरे हृदय में शूल की तरह चुभता है। इसकी खुषहाली के लिए मैं राजनीति से परे अंतिम दम तक अपना प्रयास करूंगा। एक संवेदनषील उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 1975 में विकास के जिन उद्देष्यों को लेकर 20 सूत्री कार्यक्रम की शुरूआत हुई थी वह राजनीति की उपेक्षा के अंधेरों में कहीं भटक गया है। इसे कागजों से निकालकर वास्तविक रूप देने की मेरी इमानदार कोषिष यह कार्यषाला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबी दूर करना एक नारा हो सकता है पर इसे महसूस करते हुए षिद्दत से प्रयास करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कई बार जिम्मेवारियां दूसरों पर टालकर या आरोप या प्रत्यारोप से हम अपने पद की गरिमा को ही धूमिल कर बैठते है। सरकार जनता और 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति आपस में सामंजस्य बनाकर काम करें। पद का अर्थ यह नहीं कि हम स्वयं को सषक्त करें बल्कि हमारे हर प्रयास का उद्देष्य जनता को सषक्त या एम्पावर्ड करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समिति की बैठक राज्य स्तर पर हर छह माह में, जिला और प्रखंड स्तर पर प्रत्येक तीन माह में बैठक होनी चाहिये। मुख्यमंत्री ने एक उदाहरण देते हुए कहा कि गर्मी में प्रकृतिक आपदा से बिजली बाधित हो तो और बात है पर हमारी अपनी आधारभूत संरचना सन् 2018 तक ऐसी हो कि 24ग7 निर्वाध विद्युत मिलती रहे। इसी तरह विकास के प्रत्येक बुनियादी क्षेत्र में हमारे कार्य के परिणाम से राज्य में खुषहाली आयेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समिति गरीबी और बेरोजगारी के विरूद्ध एक सषक्त प्रयास है। 
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुण्डा ने प्रखंड स्तर पर समिति को मजबूत बनाने और स्थानीय प्रषासन के साथ बेहतर तालमेल बनाने पर जोर दिया। समाज कल्याण मंत्री डा लुईस मरांडी ने कहा कि समिति के सदस्य अपनी जिम्मेदारी को समझें और सरकार के एक सहयोगी के रूप में कार्य करें। हर खेत को पानी और हर हाथ को काम मिले। 
श्रम नियोजन एवं कौषल विकास मंत्री राज पलिवार ने कहा कि विकास की किरण समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे तथा समिति के सदस्य सरकार की योजनओं को जमीन पर उतारने का काम करें। हर गरीब के चेहरे पर मुस्कुराहट हमारा लक्ष्य होना चाहिये। 
राज्य 20 सूत्री के उपाध्यक्ष राकेष प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति को प्रभावी बनाने के लिए हर संभव मदद और सहयोग किया है। शासन और प्रषासन के साथ बेहतर समन्वय और तालमेल की जरूरत है। उन्होंने क्षेत्र के पदाधिकारियों से भी अपिल किया कि वे इसकी बैठक और बैठक के निर्णयों को अमलीजामा पहनायें।
इस अवसर पर राज्य के अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त सह सचिव राज्य 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति अमित खरे ने कहा कि 1975 से चल रहे इस कार्यक्रम को जन भागीदारी से ही सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समिति को प्रभावी बनाने के लिए समय पर बैठक आवष्यक है। उन्होंने बैठक के प्रति उदासीन रवैया अपनाने वाले पदाधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई का आष्वासन दिया। उन्होंने बैठक को केवल कोरम तक सिमित न कर प्रभावी समीक्षा और व्यापक उद्देष्य तक ले जाने की बात कही। अमित खरे ने कहा कि जुलाई से राज्य के पोर्टल पर प्रखंड स्तर की सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 
कार्यषाल में स्वागत संबोधन संताल परगना के आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र ने एवं धन्यवाद ज्ञापन दुमका के उपायुक्त राहुल सिन्हा ने किया। कला दलांे के द्वारा जनजातीय पारम्परिक स्वागत, पुष्पगुच्छ समर्पण तथा जीवानंद यादव के मंच संचालन में आयोजित इस बैठक में संताल परगना प्रमंडल के सभी छह जिलों के उपायुक्त, जिला 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष एवं सदस्य, राज्य 20 सूत्री के सदस्य, प्रखंड अध्यक्ष एवं सदस्य विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment