Saturday 27 May 2017

दुमका, 27 मई 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 270

बेखौफ होकर विकास की राह पर चल पड़ें...
- दिनेष चन्द्र मिश्र, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका 
नारगंज मंे दुमका के तीन प्रखंडों के छह पंचायतों के सोलह गांव में चल रहे फोकस एरिया विकास योजना के कार्यान्वयन एवं प्रगति की समीक्षा संताल परगना के आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र ने किया। समीक्षा बैठक झारखण्ड सरकार की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा तथा पुलिस महानिदेषक डी के पाण्डेय के द्वारा किया जाना निर्धारित था। किन्तु मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बताया कि रांची से दुमका के बीच मौसम की खराबी के कारण मध्य रास्ते से हेलीकाॅप्टर को वापस रांची जाना पड़ा। मुख्य सचिव ने आयुक्त एवं डीआईजी संताल परगना को बैठक के लिए अधिकृत करते हुए दुमका के उपायुक्त को यह संदेष दिया कि फोकस एरिया विकास के लिये निर्धारित 30 विन्दुओं पर विषेष रूप से कार्य प्रगति के लिए सभी अधिकारी तत्पर प्रयास करें। 
समीक्षा बैठक में आयुक्त संताल परगना ने कहा कि फोकस एरिया पर अपने आप को फोकस कर लें। लोकतंत्र की यह सबसे बड़ी चुनौती है कि विकास की प्रतीक्षा में खड़े अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कुराहट लायी जाय। उन्होंने  अनुमंडल पदाधकारी दुमका को यह निदेष दिया कि वे स्वयं अपने नेतृत्व में फोकस एरिया के सभी पंचायतों में हेल्थ कैम्प का आयोजन करवायें तथा वहीं पर दिव्यांगों को प्रमाण पत्र दिये जायें। दिव्यांगों से यह उम्मीद करना बेमानी होगा कि वे मुख्यालय दुमका आकर अपना प्रमाण पत्र बनवाये। हमें संवेदनषील होकर दिव्यांगों के पास पहुंचना होगा और उनके प्रमाण पत्र बनाने होंगे। उन्होंने काठीकुण्ड से नारगंज के बीच जोड़े जाने वाली सड़कों की समीक्षा करते हुए कहा कि इरकाॅन हो या कोई भी कम्पनी सड़क निर्माण की गुणवत्ता को बनाये रखना होगा अन्यथा कार्रवाई की जायेगी। फोकस एरिया के सभी पंचायतों को सड़कों से जोड़ें तथा इसपर विषेष ध्यान दिया जाय। फोकस एरिया के सभी किसानों को बीज समय पर मिले। ऐसा ना हो कि केवल खानापूरी हो जाय। जिला भूमि संरक्षण विभाग द्वारा पिछले पांच वर्षों में इन क्षेत्रों में बनाये गये तालाबों और चेक डैम का सर्वेक्षण करने का आदेष आयुक्त तथा उपायुक्त ने जिला मत्स्य पदाधिकारी को दिया। आयुक्त ने कहा कि इन क्षेत्रों में विषेष रूप से गव्य पालन को बढ़ावा दिया जाना चाहिये। तसर के उत्पादन में दुमका जिला अग्रणी है और दुमका में काठीकुण्ड सबसे आगे है। अतः नारगंज में भी इसके समेकित विकास को बढ़ावा दिया जाना चाहिये। कौषल विकास के तहत 173 युवाओं को चिन्हित कर 133 को प्रषिक्षित किया गया है। उपायुक्त ने इन्हें रोजगार से जोड़ने तथा बैंक के माध्यम से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना अथवा स्टार्टअप के तहत ऋण दिये जाने की बात कही। 
समीक्षा बैठक का पूरा संचालन और उपलब्धियों एवं कार्ययोजना के बारे में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि काठीकुण्ड के नारगंज पुलिस कैम्प के दायरे में बिछिया पहाड़ी पंचायत के मझिला सरूवापानी एवं सरूवापानी, आसनपहाड़ी पंचायत के धनकुट्टा, बड़ाचापुड़िया पंचायत के आमगाछी तथा काठीकुण्ड के जमनी पुलिस कैम्प के बिछियापहाड़ी पंचायत के चैधर, आमतल्ला, जमनी और तालपहाड़ी में फोकस एरिया विकास कार्यक्रम चल रहा है। उन्होंने बताया कि गोपीकान्दर के सिलंगी पुलिस कैम्प के ओड़मों पंचायत के चुजो, खटंगी, महुलडाबर एवं खटगांव तथा रामगढ़ प्रखंड के डाडो पुलिस कैम्प के डाडो पंचायत के केन्दुआ एवं महुआपाथर तथा गोड्डा जिले का दामोडीह गांव में फोकस एरिया विकास योजना के तहत विकास के कार्य किये जा रहे हैं। 
उपायुक्त ने बताया इन क्षेत्रों जिला प्रषासन के द्वारा प्रभावी जनसंवाद तथा रात्रि विश्राम भी किया गया है। विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य उप केन्द्रों के साथ रोजगार सेवक, कृषक मित्र, दुग्ध मित्र, आर्या, सखी मंडल, स्वयं सेवक, तथा मेट जैसे पदों पर रिक्तियों को भरा गया है तथा कई मामलों में कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन गांवों में विकास के लिए विकास दूतों का चयन किया गया है। दो नये जन वितरण प्रणाली दुकान की आवष्यकता है इसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। 
समीक्षा बैठक के उपरांत एक जनसभा के माध्यम से सभी अधिकारी ग्रामीणों से मिले तथा उनके साथ बैठकर खिचड़ी सह भोज में भाग लिया। जनसभा में आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र ने कहा कि अगर हम संकल्प कर लें और प्रतिबद्ध प्रयास करें तो हमें अपने मंजिल तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता। कोई दिगभ्रमित कर राह से भटका नहीं सकता। डीआईजी अखिलेष कुमार झा ने कहा कि नारगंज के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। एक वर्ष पूर्व जो चेहरे सहमे हुए थे वे आज हौसले और उत्साह के साथ दमक रहे हैं। जनसभा में सबका स्वागत करते हुए दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है। सब के सहयोग और साझे प्रयास की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अवसर आ गया है कि ग्रामीण अपनी शक्ति को पहचाने और गरीबी छोड़कर समृद्धि की ओर चल पड़ें। 
इस अवसर पर कालाझार, अस्ताजोड़ा और कदमा पंचायत के मुखिया को जिरो ड्राॅप अउट के लिए सम्मानित किया गया। आयुक्त संताल परगना तथा डीआईजी ने काठीकुण्ड एवं रामगढ़ के कस्तुरबा आवासीय विद्यालयांे में फोकस एरिया के ड्राॅप आउट बच्चियों का नामांकन किया तथा इन्हें स्कूल बैग भी प्रदान किया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अस्ताजोड़ा पंचायत के आषियाना खातून को मुख्यमंत्री लाडली योजना के तहत अन्नुप्रिया कुमारी को चेक और प्रमाण पत्र दिया गया। महिला स्वयं सहायता समूहों में ब्यूटी महिला मंडल एवं सूर्यमुखी महिला मंडल को 15-15 हजार रुपये की चक्रीय निधि का चेक तथा कियाफूल महिला मंडल को 50 हजार रुपये का बैंक लिंकेज प्रदान किया गया। राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंषन के तहत अनंत मरांडी, मुनी किस्कू, बाबुराम हांसदा, चंादमुनी देवी, बिटिया किस्कू, लीलमुनी मरांडी तथा परम राय को पेंषन स्वीकृति का आदेष प्रदान किया गया। राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के तहत पानमती सोरेन, रजीदा बीबी, बीबी ओएसा, बड़की हांसदा, शंकरी देवी, नाचोन सोरेन, शंकरी देवी को 10-10 हजार रुपये के राषि प्रदान की गयी। कृषि विभाग के तहत तेलहन विकास योजना अन्तर्गत सोयाबीन के बीज छोटामानसिंह सोरेन, मुरली सोरेन, चरन सोरेन, सोमलाल मरांडी तथा मूंगफली के बीज बड़ामानसिंह सोरेन, नोरेन सोरेन, मिकाईल सोरेन, सनातन मुर्मू, बजल मुर्मू, ब्रेंथियुस सोरेन को दिया गया। 
कार्यक्रम में आयुक्त संताल परगना प्रमंडल दिनेष चन्द्र मिश्र, डीआईजी संताल परगना अखिलेष झा, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल, एसएसबी कमांडेंट सुजीत, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, डीएफओ डा अभिषेक, अनुमंडल पदाधिकारी जयप्रकाष झा, उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, क्षेत्रीय षिक्षा उप निदेषक अषोक कुमार शर्मा, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, निदेषक आईटीडीए षिषिर कुमार सिन्हा, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, जिला षिक्षा अधीक्षक अरूण कुमार, नजारत उप समाहर्ता डा सुदेष, सिंहासन कुमारी, बीडीओ अमित कुमार, सीओ चंदन कुमार सिंह, चन्द्रषेखर पाण्डेय, पवन पाण्डेय, नागेन्द्र तिवारी, कौषिक कुमार सिंह तथा बड़ी संख्या में विभिन्न विभागांे के पदाधिकारी, हजारों की संख्या में ग्रामीण, कलादल के सदस्य, मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।












No comments:

Post a Comment