Monday 22 May 2017

दुमका, 22 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 263

दुमका जिला का विकास सबके साझे प्रयास से संभव
पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता
    - अमर कुमार बाउरी मंत्री, सह अध्यक्ष जिला योजना समिति
समग्र विकास हो - पीने का पानी हर व्यक्ति तक पहुंचे... - डा लोईस मरांडी, मंत्री समाज कल्याण
वासुकिनाथधाम का विकास हो...                      - बादल, विधायक जरमुण्डी
प्रतिबद्ध और समर्पित प्रयास से खुषहाली आयेगी...       - राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

दुमका जिला के विकास के लिए समर्पित जिला योजना समिति की बैठक राज्य सरकार के मंत्री अमर कुमार बाउरी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए मंत्री सह अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि साझे प्रयास से दुमका के विकास का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा सभी सदस्यों एवं अधिकारियों के परामर्ष एवं मंतव्य से यह स्पष्ट है कि जिला के प्रत्येक गांव और नागरिक की पहुंच पेयजल तक हो। मंत्री ने कहा कि डोभा और तालाब निर्माण को प्राथमिकता देनी चाहिये इससे न केवल जल का संचय होगा बल्कि सिंचाई की सुविधा होगी तथा भू-गर्भ जल का स्तर भी उपर आयेगा। योजना के लिए विहित प्रक्रिया से अनुषंसा ससमय होनी चाहिये तथा ससमय गुणवत्ता के साथ कार्यान्वयन होना चाहिये। 
बैठक में समाज कल्याण मंत्री सह दुमका विधायक डा लोईस मरांडी ने दुमका विधान सभा क्षेत्र की योजनाओं पर सिलसिलेवार अपने विचार रखे। जिला परिषद एवं नगर पर्षद अपनी योजनाओं में पेयजल को प्राथमिकता दें। बैठक में जरमुण्डी विधायक बादल ने जरमुण्डी विधान सभा क्षेत्र तथा विषेषकर वासुकिनाथ क्षेत्र में विकास की योजनाओं और समस्याओं पर बैठक में अपनी बात रखी। उन्होंने गर्भगृह के नीर को भूगर्भ में लेजाने के लिए विषेष पहल करने की आवष्यकता बताई। उन्होंने वासुकिनाथ के लिए उपायुक्त को 50 लाख रुपया जिला योजना समिति से उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जल के ऐसे स्रोत जहां स्वतः जल निकलता रहता है का विषेष प्रबंधन कर आसपास के क्षेत्रों में पेयजल और सिंचाई की आवष्यकता को पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधियों की भावनाओं को जन भावना समझते हुए विकास को मूर्त रूप देने की कोषिष होती है। आवष्यकता है सभी लोग अपनी निजता से उपर उठकर जिले के समग्र विकास के लिए समर्पित और तत्पर प्रयास करें। बैठक में सदस्यों ने क्षेत्र की अनेक समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया तथा इस वर्ष की योजनाओं पर ससमय कार्य पूरा करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में मंत्री सह जिला योजना समिति के अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी, मंत्री समाज कल्याण डा लोईस मरांडी, जरमुण्डी विधायक बादल, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, जिला परिषद अध्यक्ष जाॅयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्ष अमिता रक्षित, सांसद प्रतिनिधि गोड्डा सीताराम पाठक, सांसद प्रतिनिधि दुमका सुभाष सिंह, विधायक प्रतिनिधि लिट्टीपाड़ा लखीचन्द्र मंडल, जिला योजना समिति के सदस्य योगेष मुर्मू, जयप्रकाष मंडल, आसिम मंडल, लुखीराम टुडू, निभा जायसवाल, षिवकुमार बास्की, दिलीप हेम्ब्रम, वासुदेव टुडू, मनोहर बैठा, पुष्पा मरांडी, पुनम मुर्मू, चन्द्रषेखर यादव, राधेष्याम सिंह एवं निर्मला टुडू तथा योजना समिति से संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।   

      

No comments:

Post a Comment