Friday 12 May 2017

दुमका, 12 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 241

सूचना प्राप्त होते ही 72 घंटे में ठीक होंगे चापानल 
- राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सूचना भवन में प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि खराब चापानलों की जैसे ही सूचना मिलेगी 72 घंटों के भीतर उसे रिपेयर कर चालू कराया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि 15 अप्रैल से एक अभियान मोड में प्रचार प्रसार के साथ चापानल ठीक करने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत दुमका के लगभग 87 प्रतिषत चापानल ठीक हैं। वर्तमान में भी सभी प्रखंडों में चल रहे रिपेयर गैंग की संख्या को बढ़ा दिया गया है। 
उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार एवं मुख्य सचिव के निदेषानुसार सभी जूनियर एवं सहायक अभियंता तथा कार्यपालक अभियंता अगले छह दिनों में 50-50 गांव जायेंगे तथा पेयजल की स्थिति का स्वयं आकलन कर अपनी गतिविधि विभागीय वेबसाईट तथा सूचना भवन दुमका को उपलब्ध करायेंगे। सभी पंचायतों में मुखिया और जल सहिया अपने अपने पंचायत का जायजा लेकर रिर्पोट करेंगे। कार्यपालक अभियंता तत्काल मरम्मति कराकर या अन्य उपाय कर घटनोत्तर स्वीकृति के लिए राज्य सरकार को भेजेंगे। 
उपायुक्त ने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क, दुमका द्वारा प्रकाषित पुस्तिका में सरलता से चापानल ठीक करने की विधि बतायी गयी है। यह पुस्तिका लगाता वितरित की जा रही है तथा इस पुस्तिका में सभी आवष्यक दूरभाष नम्बर दिये गये हैं। नियंत्रण कक्ष 24ग7 कार्यरत है। 
उपायुक्त ने बताया कि मार्च के अंत तक जिला में 2800 चापानल खराब थे। प्रत्येक पंचायत और प्रत्येक गांव में पेयजल की उपलब्धता को आधार बनाकर लगातार मरम्मति का अभियान चल रहा है। आज भी नियंत्रण कक्ष में प्रतिदिन लगभग 100 काॅल आते हैं जिसमें सामान्य मरम्मति को तुरत और विषेष मरम्मति को भी समय रहते ठीक कराया जा रहा है। स्थानीय प्रषिक्षित लोग सामान्य मरम्मति आसानी से कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि वे प्रत्येक सप्ताह इसकी समीक्षा भी कर रहे तथा क्षेत्र भ्रमण कर जायजा भी ले रहे हैं। जिन व्यक्तियों या गांवों के चापानल ठीक किये गये है। उसकी पूरी सूची नाम के साथ प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती है। 
शहरी जलापूर्ति के सम्बन्ध में उपायुक्त ने बताया कि आंधी के कारण मसलिया फीडर से आपूर्ति में फाल्ट होने पर जलापूर्ति बाधित होती है। इसके लिए एक स्वतंत्र फीडर का विकल्प भी रखा जा रहा है। जल्द ही यह समस्या दूर हो जायेगी। उपायुक्त ने कहा कि नगर पर्षद दुमका को यह जिम्मेवारी दी गई है कि वह इसके समुचित वितरण और आपूर्ति पर अपनी पूरी दृष्टि रखे। 
उपायुक्त ने कहा कि स्थितियां पहले की तुलना में बहुत बेहतर हुई हैं साथ ही आने वाले समय में पूर्णतः दोष रहित हो जायेंगी। 
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के साथ पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता एस के झा, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, कार्यपालक अभियंता सुधाकांत झा तथा किषोर कुमार वर्मा उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment