Thursday 18 May 2017

दुमका, 18 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 256

श्रावणी मेला के दौरान आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेष लेकर जायें...
- बादल पत्रलेख, जरमुण्डी विधायक 
श्रद्धालुओं के लिए टेंट सिटी के अलावा 14 स्थलों पर बनाया जायेगा विश्रामगृह...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव-2017 की तैयारियों के संदर्भ में दूसरी साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जरमुंडी विधायक बादल पत्रलेख द्वारा बैठक के दौरान अपने विधायक निधि से कचरा डंपिंग हेतु चिह्नित स्थल में ट्रेंच कटिंग एवं गड्ढा निर्माण हेतु दो लाख रूपये देने की अनुषंसा की गई। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान यहां आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेष लेकर जायें इसके लिए साफ सफाई आवष्यक है तथा श्रद्धालुओं को जलार्पण के दौरान किसी प्रकार की परेषानी ना हो इसका भी हमें ध्यान रखना होगा। 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि श्रावणी मेला एक पवित्र महोत्सव है। इस लिए इस दौरान मेला परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखना सर्वप्राथमिकता होनी चाहिए, ताकि श्रद्धालुगण पवित्र एवं स्वच्छ मन के साथ बाबा का दर्षन कर सकें एवं श्रद्धालुओं के बीच प्रषासन के प्रति सकारात्मक संदेष जायें।
उपायुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत, बासुकिनाथ को निदेष दिया गया कि आगामी श्रावणी मेला के अवसर पर संपूर्ण मेला परिसर में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त हों। इसके लिए सभी कार्याें के लिए सप्ताहवार लक्ष्य निर्धारित कर लें एवं समयबद्ध तरीके से मेला परिसर के इर्द गिर्द के सभी स्थलों एवं नालों से कचरा साफ कराना सुनिष्चित करें। उपायुक्त द्वारा प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम षिवगंगा तालाब के चारो ओर एवं आउटलेट निकासी मार्ग को साफ कराने का निदेष दिया गया। उन्होंने कहा कि साथ ही नालों से निकाले गये कचरों को उसी समय कचरा डंपिंग हेतु चिह्नित स्थल में फेकवा दें, ताकि बारिष होने पर कचरे पुनः नालों में न जाये। कांवरिया रूटलाईन पर पेयजल व्यवस्था के संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत द्वारा बताया गया कि सभी रूटलाईन में अवस्थित सभी चापानलों का दुरूस्त किया जा रहा है। इस वर्ष 4 अतिरिक्त टैंकर क्रय करने की कार्रवाई की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि इन कार्यों में अतिरिक्त साफ-सफाई मजदूरी, प्लंम्बर, बिजली मिस्त्री आदि की आवष्यकता पड़ती है तो इसकी भी व्यवस्था पूर्व से कर लिया जाय साथ ही कुछ मजदूर रिजर्व भी रख लेने का सुझाव दिया गया।
 उपायुक्त द्वारा इस वर्ष षिवगंगा तालाब से मुख्य पहुँच द्वार तक के रूट लाईनों में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु विभिन्न स्थलों पर इन्द्रवर्षा भी कराने का सुझाव दिया गया। उपायुक्त द्वारा पेयजल विभाग के अभियंता का निदेष दिया गया कि इस कार्य हेतु स्थल का निरीक्षण कर सभी आवष्यक कार्रवाई करें एवं मेला के पूर्व कार्य सम्पन्न करायें। इसके अतिरिक्त षिवगंगा तालाब के समीप जलार्पण काउण्टर का निर्माण एवं नीर निकासी हेतु नाला का निर्माण कार्य भी मेला प्रारंभ होने से पूर्व अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने का निदेष दिया गया।
उपायुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा 500 क्षमता वाले टेंट सिटी का निर्माण कराने की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। टंेट सिटी में यात्रियों के विश्राम एवं सभी बुनियादी सुविधाएं निःषुल्क उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त स्थानीय तौर पर 14 चैदह स्थलों पर विश्रामगृह का भी निर्माण कराने का निदेष जिला नजारत उप समाहर्ता, दुमका को दिया गया।
उपायुक्त ने सिविल सर्जन, दुमका को निदेष दिया कि मेला प्रारंभ होने के पूर्व सभी दवा सामग्रियों का क्रय कर लिया जाय एवं चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति हेतु भी कर्मियों का आकलन करते हुए आवष्यक व्यवस्था सुनिष्चित करायें। यदि अन्य जिलों से चिकित्सकों की आवष्यकता है तो इस संदर्भ में भी विभाग से अनुरोध करें। 
उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष मोटरसाईकिल अग्निषमन दस्ता तैयार रखने पर विचार किया जा रहा है। आपात स्थिति में यह दस्ता संकरे मार्गों पर भी घुसकर आग बुझाने का कार्य करेंगी। 
बैठक में जरमुण्डी के विधायक बादल पत्रलेख, पूर्व सांसद, अभयकान्त प्रसाद सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment