Tuesday 30 May 2017

दुमका, 30 मई 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 272

दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सफल छात्रों को बधाई...
- राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2017 एवं वार्षिक इंटर परीक्षा 2017 में सफल हुए विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने आईसीएससी के दसवीं एवं बारहवीं तथा सीबीएससी के बारहवीं के सफल परीक्षार्थियों को अपने एक संदेष में कहा कि यह महज एक पड़ाव है और अगले चार पांच वर्ष के कठिन परिश्रम की चुनौती सामने है। आप युवा अपने परिश्रम से ही अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। उपायुक्त ने छात्रों के साथ सभी षिक्षकों एवं विद्यालय परिवार को बधाई दिया। उन्होंने कहा कि निजी एवं सरकारी विद्यालयों के सभी टाॅपरों को सूचना भवन दुमका में सम्बोधित करेंगे।   
आज रांची में घोषित हुई झारखण्ड अधिविद्य परिषद के परिणाम में माध्यमिक परीक्षा में दुमका जिला के 55 प्रतिषत विद्यार्थी उत्तीर्ण रहे। झारखण्ड में दुमका जिला का 17वें स्थान पर रहा। सन् 2016 में दुमका जिला 23 वें स्थान पर था। परीक्षाफल पर प्रतिक्रिया देते हुए धर्मदेव राय जिला षिक्षा पदाधिकारी दुमका ने कहा कि इस सफलता के लिए परीक्षार्थियों, षिक्षकों, प्रधानाध्यापकों को बहुत बहुत बधाई। धर्मदेव राय ने षिक्षकों की निरंतर घटती संख्या के बावजूद अच्छे परिणाम के लिए विभाग द्वारा किये गये प्रयासों तथा विषयवार माॅडल प्रषनपत्र का निर्माण, एक्सट्रा क्लासेस का संचालन मासिक परीक्षा का आयोजन, विषयवार षिक्षकों के रेषनलाइजेषन के तहत किये गये प्रतिनियोजन, आदि को जिम्मेवार माना और कहा कि षिक्षकों ने भी काफी प्रयास किया है। 
सफल परीक्षार्थियों को प्रेरित करते हुए धर्मदेव राय ने कहा कि यह आपके कैरियर की पहली सीढ़ी है, आखिरी नहीं। आगे बढ़े, अच्छे षिक्षण संस्थानों में दाखिला ले और अपने कैरियर को चुनें। 
असफल परीक्षार्थियों को कहा कि प्रयास करने वाले ही सफल या असफल होता है। आप किसी के दिल का टुकड़ा हैं। अतः कोई गलत कदम नहीं उठायें। अभिभावकों से भी अनुरोध है कि वे अपने बच्चों को कोसें नहीं बल्कि साथ दें। ध्यान रहे कि असफल व्यक्ति ही सफल होता हैं।


No comments:

Post a Comment