Monday 1 May 2017

दुमका, 01 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 224
कल देर शाम हवा के कम दवाब क्षेत्र बन जाने के कारण लगभग पूरे जिला में बहुत तेज आंधी और बारिष हुई। कई पेड़ तथा बिजली के खम्भे उखड़ गये और दुमका में विद्युत और पेयजल की आपूर्ति बाधित हो गयी। कई घरों के छप्परों को आंषिक रूप से भी नुकसान हुआ है। 
दुमका के उपायुक्त ने देर शाम विद्युत विभाग के सभी अभियंता तथा कर्मियों से तत्पर होकर कार्य करने का निदेष तत्काल दिया। विद्युत विभाग के लिये बड़ी चुनौती थी। बिजली के तार जमीन पर थे - कहीं ट्रांसफरमर भी गिर गया था। एक नम्बर फीडर में देर रात ही विद्युत व्यवस्था बहाल कर दी गई। 2 नम्बर और 4 नम्बर फीडर में नुकसान अधिक था। 
उपायुक्त ने तड़के सुबह पूरे जिला का जायजा लिया तथा नगर तथा आसपास क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति को देखा। तत्काल सुबह ही अधिकारियों की आपात बैठक बुलाते हुए कई दिषा निर्देष दिया। उन्होंने कहा कि सभी तकनीकी विभाग जिनके पास कार्य के लिए जेसीबी है वे सड़कों पे निकल जायें तथा गिरे हुए पेड़ों को किनारे कर यातायात बहाल करें। उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा में पाया कि तार, पोल, ट्रांसफरमर तथा अन्य सामग्री विभाग में है। उन्होंने युद्ध स्तर पर कार्य में जुट जाने का निदेष दिया। बाधित पेयजल की आपूर्ति दोपहर 12 बजे तक बहाल हो गयी तथा 2 और चार फीडर चालु करने की दिषा में तत्पर कार्य चल रहा है। 
उपायुक्त ने जिला के सभी 10 प्रखंड के बीडीओ एवं सीओ को निदेष दिया कि वे अपने क्षेत्रों में नुकसान का जायजा ले तथा जिन घरों के छप्परों को नुकसान हुआ है वहां कर्मचारी से रिपोर्ट लेकर तुरत राहत पहुंचायें। उन्होंने कहा कि यदि कोई बेघर हो गये है तो उसे ‘शेल्टर’ भी प्रदान किया जाय। 
उपायुक्त ने बड़ी संख्या में ग्रामीणों तथा नगर के लोगों के आगे आकर कार्य करने की सराहना की।






No comments:

Post a Comment