Monday 15 May 2017

दुमका, 15 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 245

साक्षरता अभियान एक आन्दोलन बने...
ष्-शषिरंजन, उप विकास आयुक्त, दुमका
दुमका के उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में साक्षरता पर जिला कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि साक्षरता कार्यक्रम को एक आंदोलन रूप दें। प्रत्येक निरक्षर को दीर्घस्थायी साक्षर बनाना हमारा ध्येय होना चाहिये। जिला परिषद अध्यक्षा जाॅयेस बेसरा ने कहा कि कला जत्था और अन्य पारंपरिक कार्यक्रमों के साथ ग्रामीणों को इसका महत्व समझाया जाय। नगर पर्षद की अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि दुमका जिला के प्राचीन गौरव को फिर से स्थापित किया जाय। 
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिला स्तर पर एक वृहत् ओरियेन्टषन कार्यक्रम तथा प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जायें। पंचायत स्तर पर मुखिया और वार्ड सदस्य को भी साक्षरता कार्यक्रम का सक्रिय हिस्सा बनाया जाय। बैठक में प्राप्त सुझावों के आलोक में सांसद आदर्ष ग्राम रांगा, मसलिया में एक विषेष कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही, प्रत्येक प्रखंड के कुछ चयनित पंचायतों में यह कार्यक्रम किया जाय। प्रत्येक पंचायत में स्थित लोक षिक्षा केन्द्र को पूर्णतः सक्रिय बनाया जाय। साक्षर हुए नागरिक भूल न जायें इसलिये भी साक्षर होने के बाद वे भी इस अभियान और आन्दोलन से जुड़े रहेंगे। साक्षर कार्यक्रम हेतु समिति के जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदों को तुरंत विहित प्रक्रिया के तहत भरा जाय। 
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सबको जोड़ते हुए प्रत्येक कार्यक्रम किये जायें। पुराने अनुभवी कर्मियों को सक्रिय अथवा मार्गदर्षक दल के सदस्य के रूप में भी रखा जाय। 
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, जिला परिषद अध्यक्षा जाॅयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, जिला षिक्षा पदाधिकारी सह सचिव जिला साक्षरता समिति धर्मदेव राय, सिविल सर्जन डा वी के साहा, जिला षिक्षा अधीक्षक के प्रतिनिधि, मुख्य कार्यक्रम प्रबंधक सिंहासन कुमारी, श्याम किषोर गांधी, दिवाकर महतो, गौतम चटर्जी, अनु, मेरीनिला मरांडी, रसिकबास्की, रेमिस मिंज, शंकर पंजियारा एवं अषोक सिंह, प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिदत्त ठाकुर आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment