Monday 29 May 2017

दुमका, 29 मई 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 271

षिकारीपाड़ा प्रखण्ड में तसर उत्पादकों का समिति गठित
षिकारीपाड़ा प्रखण्ड के जामुगड़िया पंचायत अंतर्गत कुषबोना गाॅंव में प्रखण्ड में तसर उत्पादको का बैठक संपन्न हुआ। 01 मई मजदूर दिवस के अवसर पर पुर्व में निर्णय लिया गया था कि माह में तसर उत्पादकों का संगठन तैयार हो जायेगा। इसी आलोक में आज तसर उत्पादकों के समिति का गठन एवं पदाधिकारी का चुनाव हेतु बैठक किया गया। बैठक की अध्यक्षता सहायक उद्योग निदेषक (रे0) दुमका, श्री सुधीर कु0 सिंह कर रहे थे। अपनी संबोधन में श्री सिंह ने प्रसन्नता जाहिर किया कि आज तसर उत्पादक एक महत्वपुर्ण निर्णय ले रहें हैं। साथ ही संगठन एवं समिति के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाष डालते हुए उन्हांेने कहा कि संगठन में बहुत ही अधिक ताकत है। संगठित होकर कार्य करने से उत्पादन में वृद्धि, गुणवत्ता में वृद्धि, लागत में कमी, सुरक्षा के दृष्टिकोण से फायदेमंद, पर्यावरण की सुरक्षा जंगल की सुरक्षा, तसर खाद्य पौधों की सुरक्षा एंव समृद्धि आदि। आज के इस आयोजन में लगभग 500 तसर कीटपालक प्रखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों से एकत्रित हुए जिसमें तसर कीटपालाकों ने 07 प्रस्ताव पारित किये।
सर्व सहमति से तसर उत्पादको द्वारा अपने संगठन का नाम आर्दष तसर विकास समिति रखने का निर्णय लिया गया। 21 सदस्यीय समिति का गठन भी किया गया। आज के इस बैठक में इस समिति के अध्यक्ष के रूप में श्रीमति आम्बोती मुर्मू, रसनाला, उपाध्यक्ष श्री पियुष टुडू, कोषाध्यक्ष श्री चारू हेम्ब्रम, सचिव श्री राजेष मुर्मू, सह सचिव श्रीमति सिपोरा मुर्मू, एवं 16 कार्यकारणी के सदस्यों का चुनाव उपस्थित तसर कीटपालकों द्वारा ध्वनि मत से चयन कर प्रस्ताव पारित किया गया जो भिन्न पंचायत एवं गाॅंव के हैं।
आज के बैठक में निर्णया लिया गया कि 21 सदस्यीय समिति प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को बैठक करेंगें तथा तसर उत्पादकों के विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर उसे क्षेत्र में किर्यान्वित करेंगें
आज के बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि वर्ष में 02 बार तसर कीटपालकों का आम सभा होगा जिसमें समीक्षा की जायेगी तथा 21 सदस्यीय समिति के  पदाधिकारियों के कार्यकाल के अवधि विस्तार पर भी निर्णय लिया जायेगा।
आज के इस बैठक एवं समिति गठन के निहित प्रेक्षक के रूप में शंभू नाथ झा, प्रबंधक एवं अमित टुडू, परियोजना प्रबंधक बनाये गये थे। आज के इस आयोजन में श्रुति साक्षी, सलाहकार, अम्बिका पासवान, सुनील कु0 चैबे, षिवधन हेम्ब्रम, जोगेष हेम्ब्रम आदि उपस्थित थे। रेषम विभाग की ओर से एक जीवंत प्रर्दषनी का भी आयोजन किया गया था।







No comments:

Post a Comment