Tuesday 2 May 2017

दुमका, 02 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 228

समर्पण और सेवा की भावना को दे महत्व
- श्री षिबू सोरेन, सांसद सह अध्यक्ष ‘दिषा’
दुमका समाहरणालय सभागार में ‘‘दिषा’’ अर्थात् जिला विकास समन्वय एवं पर्यवेक्षण समिति की बैठक में दुमका के सांसद श्री षिबू सोरेन ने अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों को अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि समर्पण और सेवा की भावना को अपने जीवन में महत्व दें। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य तब महत्वपूर्ण हो जाता है जब उसमें समर्पण और सेवा की भावना आ जाती है। अपने प्रत्येक कार्य करने से पहले सबसे गरीब और देष के सर्वोच्च मान का ध्यान रखें। 
अध्यक्ष की अनुमति से बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी सदस्यों को बताया कि विकास कार्य में लगी कार्यपालिका तथा सांसद, विधायक एवं स्थानीय निकायों जिला परिषद एवं नगर पर्षद के निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच बेहतर समन्वय बनाने के उद्देष्य से जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति को बदल कर जिला विकास समन्वय एवं पर्यवेक्षण समिति जिसे ‘‘दिषा’’ कहा जायेगा को प्रभावी बनाया गया। ‘‘दिषा’’ की पहली बैठक 30 अगस्त 2016 को हुई थी तथा दूसरी बैठक 2 मई 2017 को हो रही है। 
उपायुक्त ने कहा कि विकास वह जो खुषहाली लाये। इस दृष्टि से विकास कार्यों में समन्वय एवं पर्यवेक्षण का विषेष महत्व है। पिछली बैठक की कार्यवाही के अनुपालन प्रतिवेदन से  उप विकास आयुक्त शषि रंजन ने विभिन्न विन्दुओं को सबके सामने रखा।  
जन प्रतिनिधियों द्वारा पेयजल के लिए चापानलों की मरम्मति के लिए प्रत्येक प्रखंड में कार्य कर रहे गैंग की संख्या बढ़ाने का अनुरोध जामा, जरमुंडी और गोपीकान्दर के लिए किया गया। उपायुक्त ने वर्तमान की समीक्षा कर 15 मई तक खराब चापानलांे की मरम्मति का आदेष दिया। नगर पर्षद अध्यक्षा के सुझाव पर शहरी जलापूर्ति एवं ग्रामीण जलापूर्ति के लिए पाईप लाईन आदि बिछाने के मसले पर एक अलग से बैठक भी होगी जिसमें नगर पर्षद की अध्यक्षा भी भाग लेंगी। 
ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने जन प्रतिनिधियों के सुझावों के अनुरूप कार्यपालक अभियंता विद्युत को यह निदेर्षित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण से जो भी वंचित रह गये हैं उनकी समेकित सूची विभाग को भेजें। उपायुक्त ने कहा कि पोल लगाने आदि किसी भी कार्य के लिए पैसा की मांग करने वाले को बख्शा नहीं जाय। उन्होंने कहा कि ऐसे षिकायतों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिये। 
मयूराक्षी दायां नहर की लम्बे समय से चली आ रही मांग के मुतल्लिक उपायुक्त ने झारखंड और बंगाल राज्य के बीच हुये द्विराज्जीय समझौते में संषोधन के लिए पहल करने हेतु प्रस्ताव भेजने का निदेष सिंचाई विभाग को दिया। 


षिक्षा मामले पर चर्चा के दौरान जामा की विधायक सीता सोरेन ने रामगढ़ प्रखंड के सिलटा में पिछले कई माह से मध्याह्न भोजन के बन्द पाये जाने की षिकायत की ओर ध्यान आकृष्ट किया गया। उपायुक्त ने जिला षिक्षा अधीक्षक को स्वयं कैम्प कर मामले को ग्राम षिक्षा समिति या अन्य ग्रामीण पक्षों के बीच वार्ता कर मामले को सुलझाने तथा तुरत मध्याह्न भोजन बहाल करने का निदेष दिया। उपायुक्त ने गोपीकान्दर क्षेत्र के एक सड़क निर्माण के गुणवत्ता पर षिकायत को लेकर कार्यपालक अभियंता को जांच करने का निदेष दिया तथा समिति को अवगत कराने का निदेष दिया। 
आपूर्ति के मामले पर समाज कल्याण मंत्री के प्रतिनिधि मुकेष अग्रवाल द्वारा राषन कार्ड के वितरण में विलम्ब की षिकायत पर तत्काल पूरे मामले की समीक्षा कर अवगत कराने का निदेष दिया गया। दुमका सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह ने कमार दुधानी में बहुउद्देषीय स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स के निर्माण के उद्देष्य की पूर्ति के लिए वृहद कार्ययोजना तैयार करने का सुझाव दिया जिसपर उपायुक्त ने राज्य सरकार द्वारा इस दिषा में किये जा रहे पहल की जानकारी दी। जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा तथा राजमहल सांसद प्रतिनिधि सुभाष सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभुकों द्वारा मानक आवास नहीं बनाये जाने की ओर ध्यान आकृष्ट किया जिस पर उपायुक्त ने पंचायत सेवक और सचिव को विषेष रूप से प्राधिकृत करते हुए निदेष दिया कि वे लाभुको को मानक रूप से अवगत करायेंगे। रांगा पंचायत में सड़क तथा असाध्य रोग के लिए पैम्फलेट के निर्माण सहित कई अन्य विन्दुओं पर भी चर्चा हुई। 
बैठक में जामा विधायक सीता सोरेन, जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, दुमका सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, राजमहल सांसद प्रतिनिधि सुभाष सिंह, मंत्री समाज कल्याण के प्रतिनिधि मुकेष अग्रवाल, विधायक जरमुण्डी के प्रतिनिधि अषोक यादव, सरैयाहाट के प्रखंड प्रमुख सुखदेव मरांडी एवं कई प्रखंड प्रमुखों ने पेयजल, षिक्षा, विद्युत आपूर्ति, सड़क निर्माण, स्वस्थ्य एवं अन्य मसायल पर समस्याओं और सुझावों को रखा। 
बैठक में अध्यक्ष की अनुमति से समस्त कार्यवाही का संचालन करते हुए जिला के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सबके प्रति आभार प्रकट किया। 
बैठक में सांसद सह ‘दिषा’ के अध्यक्ष श्री षिबू सोरेन, जामा विधायक सीता सोरेन, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, जिला परिषद अध्यक्षा जोयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, मंत्री समाज कल्याण के प्रतिनिधि मुकेष अग्रवाल, दुमका सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, राजमहल सांसद प्रतिनिधि सुभाष सिंह, जरमुण्डी विधायक प्रतिनिधि अषोक यादव, सभी प्रखंड प्रमुख, सभी विभागों के आलाधिकारी उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment