Wednesday 17 May 2017

दुमका, 17 मई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 251

घूमिये और देखिये - दर्द कितना पसरा हुआ है...
- दिनेष चन्द्र मिश्र
आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका 
संताल परगना के प्रमंडलस्तरीय उपनिदेषकों और अधीक्षण अभियंता के कार्यों की समीक्षा करते हुए आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र ने कहा कि अपने कार्य क्षेत्र में घूमिये और देखिये जहां में कितना दर्द पसरा हुआ है। कागजों के रिर्पोर्ट से उपर उठकर संवेदनषीलता से उन्हें वह दीजिये जो आपके अधिकार में है। अपने अधीनस्थ जिलास्तरीय अधिकारियों को प्रेरित करिये और काम ना करें तो उनके विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करिये। आयुक्त दिनेषचन्द्र मिश्र ने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपने भ्रमण कार्यक्रम और निरीक्षण टिप्पणी की प्रति उपलब्ध करायें। 
आयुक्त ने पेयजल के अधीक्षण अभियंता को निदेष दिया कि पहाड़ों पर रहने वाले परिवारों को पीने का पानी मयस्सर हो इसके लिए पहल करिये। यह ना हो कि बड़ी-बड़ी स्कीम के प्रयोग में उनकी उम्मीदें दम तोड़ दे। चुआं की जगह छोटे डाया का एक कुआं बन सकता है - इस ओर ध्यान दें। पेयजल के सभी सहायक एवं कनीय अभियंता अपने कार्यकलापों की जानकारी प्रखंड के बीडीओ को अवष्य दें। उन्होंने कहा कि सहायक एवं कनीय अभियंताओं की कमी है पर इस रूप में कार्य का बंटवारा हो कि लगभग सभी क्षेत्र अच्छादित हो जाय। ग्रामीण क्षेत्र में जल मीनारों के कनेक्सन पूर्णतः बहाल हो इसे सुनिष्चित करें और पर्यवेक्षण करें।  
बीडीओ कार्यालय और थाना जनता के षिकायतों और कष्ट निवारण की पहली उम्मीद होती है। इसके बाद डीसी का कार्यालय आता है। इसलिये प्रमंडलस्तर के अधिकारी यह देखे कि उनके क्षेत्रीय अधिकारी इनके साथ समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं या नहीं। 
आयुक्त ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता से यह जानना चाहा कि ऐसा क्या कारण है कि हल्की सी हवा भी आपका घरौंदा बिखेर देती है। रखरखाव के नाम पर घंटों लाईन बाधित रहती है बिजली कितनी आवष्यक है और विद्युत विभाग का काम कितना अह्म है। हर दिन चुनौतीपूर्ण है यह महसूस करें तथा मेन्टेनेंस गैंग लगातार भ्रमण कर लाईन को दुरूस्त करें। 
आयुक्त ने षिक्षा विभाग के उपनिदेषक को पूरी तत्परता से कार्य करने तथा अपने कार्य प्रगति से नियमित रूप से अवगत कराने का नियमित रूप से अवगत कराने का निदेष दिया। वर्तमान उपलब्ध संसाधनों में पूरे प्रमंडल में षिक्षा बच्चों तक पहुंचे। आयुक्त ने नियमित निरीक्षण करने का निदेष दिया। बच्चों के बीच पुस्तकें, पोषाक और साइकिल का वितरण सुनिष्चित करें। 
सड़क निर्माण की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने सरडीहा बायपास के निर्माण अथवा उसकी कारगर मरम्मति तथा जसीडीह चकाई रोड में बिहार सीमा तक चल रहे निर्माण को श्रावणी मेला से पूर्व पूरा करने का निदेष दिया। आयुक्त ने दुमका देवघर मार्ग को जसीडीह तक सीधे बायपास से ले जाने की ओर पहल करने का भी निदेष दिया। उन्होंने तपोवन बायपास जा रही सड़क को चैड़ीकरण कर एक महत्वपूर्ण विकल्प पथ बनाने की संभावना पर जोर दिया। 
आयुक्त ने खनन विभाग के उपनिदेषक से कहा कि हर हाल में ओवरलोडिंग रूकनी चाहिये। ओवरलोडिंग गाड़ी पकडे़ जाने पर गाड़ी के मालिक के बदले सामग्री के वास्तविक मालिक पर केस करें। जो जिला खनन पदाधिकारी इसमें लापरवाही बरते उनके खिलाफ कार्रवाई करें। उप निदेषक स्वयं भी जांच करें। आयुक्त ने राजस्व वसूली में कमी पर कड़ी नाराजगी प्रकट की। देवघर और जामताड़ा से स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निदेष दिया। आयुक्त ने कहा कि यह ध्यान रखें कि सरकार के राजस्व आय में कमी ना आये। 
आयुक्त ने पषुपालन विभाग के अधिकारियों को यह निदेष दिया कि वे एक सप्ताह में बतायें कि कितने पषु चिकित्सा केन्द्र हैं तथा वहां कौन कौन से अधिकारी और कर्मी कार्यरत हैं उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में केन्द्र बन्द ना हो। कार्यालय केवल रिपोर्ट के लिए नहीं अपने कार्य उद्देष्य को पूरा करें। 
आयुक्त ने उद्यान विभाग को निदेष दिया कि वे पिछले वर्ष पूरे प्रमंडल में कराये गये बागवानी कार्य का ब्यौरा एक सप्ताह में दें। आयुक्त ने लघु सिंचाई के अधीक्षण अभियंता को इस वर्ष के लक्ष्य का उन्हें पता नहीं रहने पर आड़े हाथों लिया। उन्होंने पिछले वर्ष के कार्यों की पूरी सूची उपलब्ध करने का निदेष दिया। आयुक्त ने कहा कि तालाब निर्माण तकनीकी दृष्टि से ठीक है लेकिन ‘इनलेट’ और ‘आउटलेट’ जांच कर प्रतिवेदन दें।  
बैठक में आयुक्त दिनेष चन्द्र मिश्र के अलावा आयुक्त के सचिव कार्तिक कुमार प्रभात, उप निदेषक पंचायती राज दिलेष्वर महतो, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, क्षेत्रीय षिक्षा उप निदेषक अषोक कुमार शर्मा, अधीक्षण अभियंता पेयजल संजय कुमार झा, अधीक्षण अभियंता पथ निर्माण अमरेन्द्र कुमार सिन्हा, अधीक्षण अभियंता लघुसिंचाई चन्द्रषेखर पंडित, अधीक्षण अभियंता विद्युत आपूर्ति दीपक कुमार, उप निदेषक खान अषोक कुमार रजक, अधीक्षण अभियंता भवन निर्माण राम लोचन साह, प्रभारी क्षेत्रीय निदेषक पषुपालन डा बालेष्वर चैधरी, सहायक निदेषक उद्यान ओम प्रकाष चैधरी आदि उपस्थित थे।  



      

No comments:

Post a Comment