Tuesday 16 February 2016

दुमका, दिनांक 16 फरवरी 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 061 

उपायुक्त ने किया आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण...
दिये गये कड़े निर्देष..
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज षिकारीपाड़ा एवं जामा प्रखंड अन्तर्गत निर्मित नये आँगनबाड़ी केन्द्र भवन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय कार्यकारी एजेंसी कार्यपालक अभियंता, एन0आर0ई0पी0, दुमका, विभागीय अभियंता एवं अन्य संवेदक उपस्थित थे। 
शिकारीपाड़ा प्रखंड अन्तर्गत ग्राम मंझलाडीह आँगनबाड़ी केन्द्र भवन का निरीक्षण के दौरान बच्चों की कम उपस्थिति के संबंध में उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सेविका को शतप्रतिषत बच्चों की उपस्थिति सुनिष्चित करने का निदेष दिया। निरीक्षण के समय बच्चों के भोजन हेतु खिचड़ी तैयार कराया जा रहा था। उपायुक्त द्वारा भोजन को गुणवत्ता के साथ-साथ स्वच्छ तरीके से तैयार कराने का निदेष दिया। 
उपायुक्त दुमका ने षिकारीपाड़ा प्रखंड अन्तर्गत ढाका पंचायत के दुधानी ग्राम में नवनिर्मित आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का निरीक्षण किया। कार्यपालक अभियंता से पूछे जाने पर बताया गया कि नवनिर्मित भवन का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं एक माह पूर्ण हस्तगत किया जा चुका है। केन्द्र भवन का नाम एवं अन्य सूचनाएँ लिखा हुआ नहीं पाया गया। उपायुक्त द्वारा इस संबंध में असंतोष व्यक्त करते हुए कार्यपालक अभियंता, एन0आर0ई0पी, दुमका को उक्त कार्य अविलंब पूर्ण कराने का निदेष दिया गया। निरीक्षण के दौरान केन्द्र भवन बंद पाया गया एवं केन्द्र नवनिर्मित भवन के समीप ही सेविका खतीजा खातुन के निजी मकान में संचालित कराया जा रहा था। सेविका से पूछे जाने पर बताया गया कि भवन एक सप्ताह पूर्व ही हस्तगत किया गया है। उपायुक्त द्वारा सेविका को आदेष दिया गया कि केन्द्र अविलंब नवनिर्मित केन्द्र भवन में संचालित कराया जाय। उपायुक्त ने सेविका को यह भी निदेष दिया कि केन्द्र भवन को चारों ओर बांस आदि से घेराबंदी कर फूल-पौधे लगाये जाए ताकी केन्द्र भवन की सुन्दरता बनी रहे। सेविका के निजी भवन में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में 35 बच्चे उपस्थित थे। सेविका से पूछे जाने पर बताया गया कि वर्ष 2000 से अपने निजी भवन में ही केन्द्र संचालित करा रही हैं। नया केन्द्र भवन बन जाने पर अब नये सरकारी भवन में संचालित करायेंगी। उपायुक्त ने सेविका से केन्द्र में संधारित पंजियों की मांग की। परन्तु सेविका द्वारा पंजी अन्यत्र रखे जाने की बात कही गई। इस संबंध में उपायुक्त ने सेविका को कड़ी फटकार लगाते हुए पंजी केन्द्र भवन में रखने एवं विधिवत संधारित करने का निदेष दिया। 
उपायुक्त द्वारा कार्यपालक अभियंता, एन0आर0ई0पी0, दुमका को 6-7 माह पूर्व में ही निदेष दिया गया था कि उनके द्वारा बनाये जा रहे आंगनबाड़ों केन्द्र भवनों के बाहरी एवं भीतरी दीवारांे पर बच्चों को आकर्षित करने हेतु पठन-पाठन से संबंधित पेंटिंग से कलाकृति बनवाया जाय। परन्तु निरीक्षण के क्रम में किसी भी केन्द्र भवन में कलाकृति नहीं पाया गया। इसपर उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता, एन0आर0ई0पी, दुमका को कड़ी फटकार लगाते हुए जरमुण्डी प्रखंड में निर्मित केन्द्र भवनों को देखकर उनके अनुरूप आंगनबाड़ी केन्द्र बनवाने का निदेष दिया।
जामा प्रखंड अन्तर्गत भैरवपुर पंचायत के चतरा ग्राम में आंगन बाड़ी केन्द्र भवन का निरीक्षण के क्रम में भवन के अन्दर पेंटिंग से कलाकृति कार्य कराते हुए पाया गया। उपायुक्त द्वारा भीतरी दीवारों के साथ-साथ बाहरी दीवारों पर भी बच्चों को आकर्षित करने हेतु अच्छे-अच्छे कलाकृति बनाने का निदेष दिया।






No comments:

Post a Comment