Saturday 13 February 2016

दुमका, दिनांक 13 फरवरी 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 056 


दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने  जामा प्रखंड अन्तर्गत कुकुरतोपा ग्राम में निर्माणाधीन ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजना का निरीक्षण किया। पेयजलापूर्ति के लिए टंकी का निर्माण कार्य किया जा चुका था। ग्रामीणों से पूछे जाने पर बताया गया कि इस ग्राम में दो चापनल हैं। परन्तु पानी बहुत कम आता है। उपायुक्त ने कहा कि पेयजलापूर्ति योजना चालू हो जाने से पेयजल की समस्या खत्म हो जायेगी।
इस ग्राम से लौटने के क्रम में निष्चितपुर मोड़ पर कुछ महिलाओं को हडि़या बेचते हुए पाया। उपायुक्त ने उन महिलाओं को शराब बिक्री नहीं करते हुए रोजगार हेतु कोई अन्य कार्य जैसे बाँस, पत्तल आदि से बनी सामग्रियों को बिक्री, भेड़ बकरी पालन आदि कार्य करने का सुझाव दिया। शराब के सेवन से पूरा परिवार बरवाद होने के साथ-साथ शरीर को भी हानि पहुँचती हैं।
उपायुक्त ने इसके बाद मसलिया प्रखंड अन्तर्गत ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा पी0एम0जी0एस0वाई के तहत 11वाँ फेज से केन्द्रडंगाल ग्राम मंे बनाये जा रहे पथ का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने उक्त रोड के एक स्थल को खुदवाकर उसकी गुणवत्ता की जाँच की। रोड की गुणवत्ता संतोषजनक पायी गई। इसके उपरान्त ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बनाये जा रहे अन्य पथ पिण्डारी से सतिलाचक एवं बाराकेला बरजोडंगाल पथ का भी निरीक्षण किया। इस पथ के किनारे का जमीन काफी असमतल एवं बड़े-बड़े पत्थर इधर-उधर पड़ा हुआ पाया। उक्त स्थल पर अवस्थित गढ्ढों के कारण बरसात में अत्यधिक पानी पड़ने से रोड को खराब कर सकता है। अतएव उपायुक्त ने उक्त स्थल पर अवस्थित गढ्डों को मिट्टी से भरने तथा पत्थरों का अन्यत्र हटा देने का निर्देष दिया। साथ ही, रोड का निर्माण इस प्रकार करने का निदेष दिया कि वर्षा के दिनों में पानी रोड पर जमा नहीं हो।



No comments:

Post a Comment