Thursday 10 November 2016

दुमका, 10 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 653 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज प्रातः दुमका जिला के सभी बैंकर्स के साथ अपने आवासीय सभागार में बैठक की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा 500 एवं 1000 के नोट को बंद करने का आदेष जारी किया गया है। इसके तहत आम जनता 500 एवं 1000 के पुराने नोट विभिन्न बैंकों एवं पोस्ट आॅफिस में जमा कर इसके बदले नये अथवा चालू नोट प्राप्त किये जा सकता हैं। इस दौरान बैंकों में राषि लेन-देन में अफरा-तफरी का माहौल नहीं बने इसे ध्यान में रखते हुए दिनांक 10.11.2016 को प्रातः 09.00 बजे श्री राहुल कुमार सिन्हा, भा0प्र0से0, उपायुक्त, दुमका एवं श्री शैलेन्द्र कुमार वर्णवाल, भा0पु0से0 की संयुक्त अध्यक्षता में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी एवं बैंकों के अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की गई। 
उपायुक्त, दुमका द्वारा सभी पदाधिकारियों को बताया गया कि देष में 500 एवं 1000 के नोट अचानक से बंद कर दिये जाने से एवं दो दिनों का बैंक बंदी के कारण लोगों को पुराने नोट बदली कराने के लिए अफरा-तफरी का महौल बन सकता है। इस लिए जिले के सभी बैंको में शांति व्यवस्था बनाये रखना अत्यंत आवष्यक है। पुलिस अधीक्षक, दुमका द्वारा सभी बैंकों में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। परन्तु फिर भी बैंकों में अत्यधिक भीड़ के दबाव के कारण शांति व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सभी पुलिस बलों को स्वविवेक से कार्य करते हुए भीड़ को नियंत्रित रखने की आवष्यकता है। आम जनों को परेषानी नहीं हो इसके लिए भारत सरकार द्वारा बैंकों की छुट्टीयाँ रद्द कर दी गई है तथा बैंक प्रारंभिक दिनों में रात्रि 08.00 बजे तक तथा शनिवार एवं रविवार को भी खुली रहेंगी। 
उपायुक्त द्वारा बताया गया कि सुदूर ग्रामीण इलाकों में रह रहे कई लोगों को इस संदर्भ में पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है। प्रायः ग्रामीण लोगों को बैंकों पर भरोसा नहीं होता है एवं वे अपने पैसे घर पर ही रखते हैं। इससे वे अपने बहुमूल्य पैसे ससमय बैंकों में जमा नहीं कर पायेंगे एवं उन्हें गंभीर आर्थिक क्षति पहुँचेगी। अतएव उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकाररियों को निदेष दिया गया कि वे ग्रामीणों के बीच इस संदर्भ में व्यापक प्रचार-प्रसार करें एवं उन्हें पूर्ण जानकारी उपलब्ध करायें कि 500 एवं 1000 के नोट की बदली 30 दिसम्बर 2016 तक किया जा सकता है। पुराने नोट जमा करने के लिए पर्याप्त समय हैं इसलिए घबरायें नहीं। उपायुक्त द्वारा प्रचार-प्रसार के लिए प्रखंडों एवं पंचायत भवनों में बैनर आदि लगाने का निदेष दिया गया। साथ ही रोजगार सेवक, राजस्व कर्मचारी आदि क्षेत्री कर्मचारियों के माध्यम से भी प्रचारित करने का निदेष दिया गया। 
उपायुक्त द्वारा बैंकों के अधिकारियों को निदेष दिया गया कि राषि लेन-देन हेतु प्रारंभिक दिनों में अत्यधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अतएव आम जनों को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए बैंकों में विषेष व्यवस्था की जाये। राषि जमा लेने, नोट बदली के लिए अलग-अलग काउन्टर के साथ-साथ एक हेल्प डेस्क काउन्टर की व्यवस्था भी करने का निदेष दिया गया। साथ ही बैंकों में विभिन्न स्थानों पर फ्लैक्स आदि भी लगवाने का निदेष दिया गया, जिसमें पूर्ण जानकारी प्रसारित रहे।
पुलिस अधीक्षक, दुमका द्वारा पुलिस पदाधिकारियों को निदेष दिया गया कि बैंकों में प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मी आम जनों के साथ शालीनता से पेष आयेंगे एवं उन्हें  समझायें कि घबरायें नहीं, राषि लेन-देन हेतु पर्याप्त समय हैं इस लिए शांति पूर्वक राषि लेन-देन करें।






No comments:

Post a Comment