Thursday 10 November 2016

दुमका, 10 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 654 
ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) के निदेषानुसार ग्राम सभा द्वारा चयनित योजनाओं को पंचायत पोर्टल के ई-पंचायत अन्तर्गत प्लान प्लस/प्रिया सौफ्ट/एक्षन प्लान में प्रविष्टि को लेकर 10 नवम्बर 2016 को जिला स्तर पर एक दिवसीय कार्यषाला सह प्रषिक्षण कार्यक्रम इंडोर स्टेडियम, दुमका में आयोजित की गयी।
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा नेे प्रषिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबों के पास रखी पड़ी 500-1000 रूपये के नोट को बैंक में जमा करने हेतु सभी पंचायत सचिव एवं मुखिया जन जागरूकता अभियान चलाने का निर्देष दिया ताकि भूलवष किसी गरीब आदमी की गाढ़ी कमाई बर्बाद नहीं हो। सभी मुखिया एवं पंचायत सचिव सरकार एवं उच्चधिका द्वारा दिये गये कार्यों को समयबद्ध तरिके संपूर्ण करायें ताकि किसी के उपर कार्रवाई की नौबत नहीं आयें।
उपायुक्त ने कहा कि कार्यषाला सह प्रषिक्षण कार्यक्रम माह अक्टूबर में 19 से 31 अक्टूबर 2016 के बीच विषेष ग्राम सभा के बीच चयनित योजना तथा गत वर्ष 2015 में योजना बनाओं अभियान के तहत् ली गयी योजनाओं को ई-पंचायत अन्तर्गत प्लान प्लस एप्लीकेषन में 20 नवम्बर 2016 तक प्रविष्टि सुनिष्चित करने के साथ-साथ ग्राम पंचायत अन्तर्गत विभिन्न क्रियाकलापों को सरकार के दिषा निर्देष के आलोक में जिम्मेवारी पूर्वक सम्पनन करने का निदेष दिया। ई-पंचायत के अन्तर्गत प्लान प्लस में चयनित योजनाओं की प्रविष्टि के संबंध में सरकार के निर्देषों के संबंध में विस्तर पूर्वक बताया। 
उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार ने प्रषिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि अनुपालन नहीं करने वाले पंचायत सचिव/मुखिया पर कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा। 
जिला पंचायत राज पदाधिकारी षिवनारायण यादव ने प्रषिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि समय पर कार्य सम्पादन नहीं करने वाले मुखिया/पंचायत सचिव पर खेद व्यक्त करते हुए चेतावनी दी कि समय पर प्रतिवेदन नहीं भेजने वाले पंचायत सचिव एवं सम्बन्धित कर्मियों के विषय में सरकार को भी अवगत कराया जा सकता है।
जबकि अभिषेक कुमार, डी0पी0एम0 ने तकनीकी पहलुओं पर प्लान प्लस एप्लिकेषन में प्रविष्टि का प्रषिक्षण दिया।   
कार्यषाला सह प्रषिक्षण में  दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार जिला पंचायत राज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद्, अजय कुमार तिवारी, डी0पी0एम0, अभिषेक कुमार, जिला परिषद्, जिला अन्तर्गत ग्राम पंचायतों के सभी मुखिया, पंचायत सचिव, प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिका, कम्प्यूटर आॅपरेटर तथा नव नियुक्त कनीय अभियंता एवं लेखा लिपिक-सह-कम्पयूटर आॅपरेटर ने भाग लिया।







No comments:

Post a Comment