Saturday 19 November 2016

दुमका, 19 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 670 
स्वैच्छिक रक्तदान से मिलेगा जीवनदान...
- शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल, पुलिस अधीक्षक, दुमका

दुमका पुलिस एवं रेड क्राॅस सोसाईटी ने लगाया पुलिस पब्लिक ब्लड डोनेश्न कैंप

एसपी सहित 23 लोगों ने किया रक्तदान


शहीदों की याद में दुमका जिला पुलिस बल एवं भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी के दुमका शाखा द्वारा शनिवार को दुमका के पुलिस केन्द्र में पुलिस-पब्लिक ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया गया। इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन एसपी सह उपाध्यक्ष भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी, दुमका शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल, डीएसपी (मुख्यालय) अशोक कुमार सिंह, डीएसपी (ग्रामीण) रौशन गुड़िया, भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी दुमका शाखा के वाईस चेयरमैन राज कुमार उपाध्याय, सचिव अमरेन्द्र कुमार यादव, संयुक्त सचिव मनोज कुमार घोष एवं ब्लड बैक के प्रभारी डा. देवाशीष रक्षित ने दीप प्रज्वलित कर किया। अपने संबोधन में एसपी सह उपाध्यक्ष भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी, दुमका शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल ने कहा कि यह रक्तदान शिविर देश की सीमा, राज्यों और जिलों में शहीद होनेवाले सैनिकों और पुलिस के प्रति समर्पित है। उन्होंने कहा कि भारत में सलाना एक करोड़ यूनिट रक्त की जरूरत पड़ती है। लेकिन उपलब्ध 75 लाख यूनिट हो पाती है। इसलिए हम स्वैच्छिक रक्त दान को प्रोत्साहित कर रहे हैं ताकि आवष्यकता के अनुरूप रक्त उपलब्ध हो। एसपी ने कहा कि नक्सल और अपराधिक घटनाओं में कई बार पुलिस भी गंभीर रूप से घायल हो जाती है, उसे भी खून की जरूरत पड़ती है, इसलिए केवल सगे संबंधियों के लिए नहीं बल्कि किसी की भी जान बचाने के लिए पुलिस को नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिये। उन्होंने नियमित रूप से रक्तदान करने वाले गुटगुटिया दंपत्ति से रक्तदान की प्रेरणा लेने की अपील की। वाईस चेयरमैन राज कुमार उपाध्याय ने कहा कि हाल के वर्षों में दुमका एवं आसपास में 15 से अधिक थैलेसीमिया के मरीज सामने आने, कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ने और दुमका में आॅपरेशन की सुविधा होने से रक्त की मांग बढ़ी है। खुद भी रक्तदान करें और दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करें। रक्तदान करने पर आप खुद को पहले से स्वस्थ और अच्छा महसूस करेंगे। ब्लड बैंक प्रभारी डाॅ0 देवाशीष रक्षित ने बताया कि कैंसर, थेंलेसिमिया और गर्भवती महिलाओं को बचाने के लिए रक्त जरूरी है। इसके अलावा दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल को बचाने के लिए रक्त की आवश्यकता पड़ती है। 
भारतीय रेट क्राॅस सोसाईटी के सचिव अमरेन्द्र यादव ने बताया कि इस शिविर में 23 यूनिट रक्तदान हुआ। रक्तदान षिविर में दुमका के पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल, वाईस चेयरमैन भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी राजकुमार उपाध्याय, सचिव भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी अमरेन्द्र कुमार यादव, भारतीय रेड क्राॅस सोसाईटी  के आजीवन सदस्य ऋतु गुटगुटिया, एवं आनन्द गुटगुटिया, अध्यक्ष प्रेरणा शाखा रिंकु मोदी, जरमुण्डी थाना प्रभारी मनोज कुमार ठाकुर, दुधानी दुमका के अर्जुन प्रसाद गुप्ता, रोहित कुमार एवं अमृत प्रत्यय, पुलिस केन्द्र दुमका के अनिल कुमार पाण्डेय, नरसिंह रजक, प्रमोद कुमार टुडू, प्रदीप कुमार मुर्मू, एएसआई महेन्द्र महतो एवं राजीव रंजन, बक्सी बांध रोड दुमका के निषांत सौरभ, आईआरबी के चन्द्र कुमार झा, अजय कुमार सिंह एवं मयंक कुमार, एसएसबी के राणा बिक्रम सिंह एवं पिंटु कुमार ने रक्त दान किया। 
ब्लड कलेक्सन में दुमका ब्लड बैंक के तकनीशियन प्रकाश कुमार दे, वाहिद इजाज एवं एएनएम के अलावा राम प्रसाद पंडित एवं कर्मी संतोष कुमार साह का सहयोग रहा। इस अवसर पर अन्जनी शरण रमण कुमार वर्मा, नगर थाना प्रभारी तथा पुलिस लाईन के अधिकारी उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment