Thursday 24 November 2016

दुमका, 24 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 673 
धान अधिप्राप्ति लैम्पस नहीं नैकाॅफ करेगी...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज कृर्षि एवं सहकारिता की बैठक करते हुए यह बताया कि अन्य वर्षाें से अलग धान अधिप्राप्ति लैम्पस के द्वारा नहीं बल्कि नैकाॅफ एजेन्सी करेगी। वे ही किसान अपना धान विक्रय कर पायेंगे जिनका पंजीकरण करा लेंगे। उपायुक्त ने सभी सहकारिता और कृषि से जुड़े पदाधिकारियों को तथा प्रखण्ड एवं अंचल से जुड़े पदाधिकारियों को यह निदेष दिया कि वे किसानों को जागरूक करें और उनका पंजीकरण करायें। पंजीकरण के साथ मोबाईल नम्बर आधार कार्ड बैंक खाता नम्बर और भूमि विवरण अवष्य दें। नैकाॅफ की वेबसाईट रीतण्दपबण्पदध्नचंतरंद है। 
राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि धान की खरीदारी 31 मार्च 2017 तक होगी। धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1470 रुपया प्रति क्विंटल है। पंजीकरण के उपरांत प्रत्येक किसान को 1 दिसम्बर से उनके मोबाईल नम्बर पर यह एसएमएस मैसेज प्राप्त होगा जिसमें यह सूचना रहेगी कि उन्हें किस केन्द्र पर और कब धान लाना है। उपायुक्त ने कहा कि जिले के 10 प्रखंडों में 20 लैम्पस गोदाम बनाये गये हैं जिन्हें नैकाॅफ का क्रय केन्द्र बनाया गया है। नैकाॅफ लैम्पस को उनके भवन के उपयोग के बदले किराया देगी। उपायुक्त ने कहा कि किसान आसानी से अपना पंजीकरण करायें तथा किसानों के द्वारा दिये गये खातों में ही धान का मूल्य आॅनलाईन प्राप्त होगा। 
बैठक में उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा के अलावा आईटीडीए निदेषक मनोज कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जय ज्योति सामंता, जिला सहकारिता पदाधिकारी राकेष कुमार सिंह, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र रमेष प्रसाद गुप्ता, नैकाॅफ के प्रतिनिधि कुंज बिहारी सिंह एवं संदीप सिंह तथा सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment