Sunday 13 November 2016

दुमका, 13 नवम्बर 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 658 
दुमका में मेडिकल काॅलेज शीघ्र...
-डाॅ0 लोईस मरांडी समाज कल्याण मंत्री झारखण्ड सरकार
तीन दिवसीय झारखण्ड स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित विकास सह सांस्कृतिक मेले का उद्घाटन झारखण्ड राज्य की समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी ने किया। इस अवसर पर डेढ़ करोड़ की योजनाओं का षिलान्यास एवं 1 करोड़ 45 लाख की परिसम्पत्ति का वितरण, वनाधिकार पट्टा का वितरण किया गया। इस अवसर पर डाॅ0 लोईस मरांडी ने कहा कि झारखण्ड सरकार राज्य को विकास का तोहफा देना चाहती है। सरकार की प्राथमिकता सबका विकास है। उन्होंने जनता से साझे जिम्मेदारी निभाते हुए अपने अपने सुझाव भी देने का अनुरोध किया ताकि विकास को और वास्तविक और सम्पूर्ण बनाया जा सके। उन्होने कहा कि संताल परगना कि परम्परागत बिजली की समस्या आज लगभग दूर हो गई है। दुमका में 22 घंटे बिजली उपलब्ध रहती है। ज्योती मिषन के तहत 5480 ट्रांसफर्मर लगाये जा रहे हैं। जिनमें 310 ट्रांसफर्मर लगाये जा चुके हैं उन्होंने कहा कि ट्रांसफर्मर के एवज में अगर कहीं भी कोई पैसा वसूलने कि षिकायत हो तो उसे तत्काल अवगता कराया जाय। राज्य सरकार विधवा महिलाओं के लिए अम्बेदकर योजना के तहत 11 हजार आवास बना रही है। फिल्म उद्योग विषेषकर क्षेत्रीय फिल्मों को बढ़ावा दिया जा रहा है। दुमका जिले में 27 हजार डोभा इस वर्ष बनाये जायेंगे, जिनमें 6145 डोभा का निर्माण पूर्ण हो चुका है। ग्रामीण विकास के तहत  स्वयं सहायता समूहों के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। कृषि विभाग की सभी योजनायें एक सिंगल विन्डो के तहत ली गई है। पूरे राज्य में 11 हजार पोषण सखियों की नियुक्ति लगभग पूर्ण कर ली गई है। दिव्यांग जनों कों सिंगल विन्डो के तहत उनसे जुड़ी योजनओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्य के जनजातीय विकास के लिए मुख्यमंत्री जनजातीय ग्राम विकास योजना के तहत विकास के कार्य चलाये जा रहे है। पहाड़िया बटालियन के गठन के अलावा राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि यदि किसी आदिम जनजातीय परिवार की मुखिया महिला हो तो उसे प्राथमिकता के आधार पर पहले पेंषन स्वीकृत किया जायेगा। यदि महिला न हो तो वैसी स्थिति में पुरूष को पेंषन स्वीकृत किया जायेगा। इसके तहत संताल परगना के पहाड़िया जनजातीय परिवारों की महिला मुखिया को लाभ मिलेगा। 18 वर्ष से उपर सभी विधवा महिलाओं को पेंषन का लाभ दिया जायेगा। मुख्यमंत्री कन्या दान योजना के तहत 72 हजार सलाना आय की सभी बच्चियों को कन्यादान योजना के तहत लाभ मिलेगा। इससे पहले केवल बीपीएल परिवारों को ही इसकी सुविधा मिलती थी। डाॅ0 लोईस मरांडी ने कहा कि कल ही तीर्थ यात्री दर्षन के तहत मुख्यमंत्री ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इस योजना का शुभारंभ किया। जल्द ही इस योजना का लाभ पूरे राज्य को मिलेगा।
मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी ने कहा कि दुमका में जल्द ही मेडिकल काॅलेज का निर्माण शुरू हो जायेगा। इसके लिए निविदा हो चुकी है। साहेबगंज में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बहुत जल्द गंगा पुल का षिलान्यास करेंगे। कौषल विकास में राज्य की उपलब्धियों को बताते हुए डाॅ0 लोईस मरांडी ने दुमका को स्वच्छ बनाने की अपील की।
इस अवसर पर प्रस्तुत पूर्वी भारत सांस्कृतिक परिषद के द्वारा प्रस्तुत किये गये छउ तथा असमिया नृत्य और बच्चों के सांस्कृति कार्यक्रम की सराहना भी की।
कल्याण विभाग के तहत 53 करोड़ की योजनओं का कार्य इस वित्तीय वर्ष में चल रहा है जिसके तहत मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाती ग्राम विकास योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों को 8 लाख की परिसम्पत्ति वितरित की गई। मसलिया प्रखंड के बुधन कोल, मुसुय मुर्मू, नन्दु बास्की, सोनिया कोल, रिन्टु कोल को वनाधिकार पट्टा वितरित किया गया। मुख्यमंत्री गम्भीर बीमारी उपचार योजना के तहत तीन व्यक्तिों को चिकित्सा अनुदान स्वीकृत किया गया। जिसके तहत हृदय रोगी अब्बास मियां के पुत्र हरूण अंसारी को दी मिषन हाॅसपिटल दुर्गापुर पष्चिम बंगाल में चिकित्सा हेतु 2 लाख 50 हजार के चेक ग्रहण किया गया। इसके अलावा आत्मा के तहत 52 लाख 80 हजार के पम्प सेट 60 लाभुकों के बीच वितरित किये गये एवं कृषि विभाग की ओर से 42 पम्पसेटों के लिए 2 लाख 83 हजार 5 सौ रू0 की अनुदान राषि दी गई। लक्ष्मी लाडली योजना के तहत ज्योति किरण हांसदा एवं उर्वषी कुमारी को 6-6 हजार की राषि दी गई। ई-पोष के तहत तारामणी देवी पुतुल दासी असनिया दासी और बनमाला देवी को 35 किलो खाद्यान्न अन्त्योदय योजना के तहत दिया। जामा प्रखंड की मिलन देवी, गिदानी देवी मिनी मुर्मू सहित 10 लाभुकों के बीच बकरियाँ वितरित की गई। उद्योग विभाग के तहत 50 लाख से अधिक की भी परिसम्पत्तियों का भी वितरण किया गया।
तीन दिन तक चलने वाले इस मेला के उद्घाटन समारोह में स्वागत सम्बोधन करते हुए दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि तीन दिवसीय इस मेला उद्देष्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों के बीच आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करना है। साथ ही स्थापना दिवस के अवसर पर विकास कार्यक्रमों के प्राथमिकता को एक मेला का रूप देते हुए सबकी सहभागिता सुनिष्चित करनी है। उन्होंने जिले के विकास के लिए मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी के योगदान को अत्यंत अहम बताया। 
विकास मेला में समाज कल्याण, कृषि, आत्मा, पषुपालन, सहकारिता, श्रम, जिला उद्योग केन्द्र, हस्त षिल्प एवं सिलाई, मत्स्य, आपूर्ति, स्वच्छ भारत मिषन, स्वास्थ्य, भूमि संरक्षण, गव्य विकास, रेषम उद्योग, डीआरडीए, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिषन, सामाजिक सुरक्षा तथा कल्याण विभाग के द्वारा प्रदर्षनी स्टाॅल लगाये गये। 
इस अवसर पर मंच का संचालन गौर कान्त झा ने किया तथा पूर्वी पूर्वी भारत सांस्कृतिक परिषद तथा झारखण्ड कला केन्द्र के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डाॅ0 लोईस मरांडी के अलावा दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, आईटीडीए के निदेष मनोज कुमार, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, अग्र परियोजना पदाधिकारी सुधीर कुमार, नजारत उप समाहर्ता डाॅ0 सुदेष कुमार, तथा सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी भाजपा के जिलाध्यक्ष निवास मंडल सहित विभिन्न सामाजिक कार्यकर्ता, मीडिया के प्रतिनिधि एवं विकास मेला में भाग लेने आये आम नागरिक उपस्थित थे। 



















No comments:

Post a Comment