Wednesday 2 November 2016

दुमका, 31 अक्टूबर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 637 
दुमका में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस’’ पर 
एकता दौड़ का आयोजन हुआ...
सरदार बल्लभ भाई पटेल की 141 वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में पूर्वा0 6ः30 बजे डीसी चैक से ‘‘एकता के लिए दौड़’’ आयोजित की गई। यह दौड़ डीसी चैक से शुरू हुई जो टीन बाजार चैक होते हुए नीचे बाजार तक पहुंची। तत्पष्चात इन्डोर स्टेडियम दुमका में पूर्वा0 10ः00 बजे ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ’’ समारोह का आयोजन किया गया। 
समारोह की मुख्य अतिथि माननीय समाज कल्याण, कल्याण, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री डा लोईस मरांडी ने समारोह में भारत के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए सभी उपस्थित लोगों को एकता की शपथ दिलायी। उन्होंने कहा कि हमें आज यहाँ से संकल्प लेने कि आवष्यकता है कि हम अपने देष की एकता और अखंडता के लिए जरूरत पड़ने पर अपनी जान भी न्योछावर कर देंगे यही सरदार पटेल सहित वीर शहीदों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। हम सभी अपने कर्तव्य पर होते हुए भी किसी न किसी रूप से भारत माता की सेवा करते है। हमलोग अपने आने वाले पीढ़ियों के सामने अपने इतिहास को दोहराते रहना चाहिए ताकि उनके लिए यह प्रेरणा का स्त्रोत बन सके। 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर उन्हे श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि देष सिर्फ अंग्रेजांे से आजाद होता तो बड़ी बात थी देष को अंग्रेजों से आजाद कराते हुए इस पूरे देष मंे 1947 में जितनी भी 565 देषी रियासत हुआ करते थे उन सबको इस देष में जोड़ के रखना ही बहुत मुष्किल कार्य था। यह सिर्फ एक लाॅह पुरूष के भांति महानुभाव के द्वारा ही किया जा सकता था जिस कार्य को सरदार पटेल जी ने अमली जामा पहनाया और इस वजह से वे पूरे देष में महापुरूषों की गिनती में ऊंचा स्थान रखने लगे। 
उन्होंने कहा कि हमारे देष के प्रथम गृह मंत्री के रूप में जितनी भी आंतरिक एवं बाहरी समस्यायें उस समय देष में आई थी उन सबको बड़ी सहजता के साथ लाॅह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल ने दूर किया। जिसकी वजह से आज हम अपने देष के बाॅडर को हर प्रकार से सिमित रख पाने में सफल रहे है। 
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पढ़ाया गया पाठ एकता और अखंडता इस देष की सबसे बड़ी रीढ़ है इसको मजबुती प्रदान करना सबसे बड़ी आवष्यकता है और इस पाठ को आज तक इस देष के वासियों ने उसी अमली जामे के साथ रखा है इसलिए आज हम पूरी दुनिया में शक्तिषाली देषों के रूप में गिने जाते हैं। 
उन्होंने कहा कि आज के दिन हर व्यक्ति को सरदर पटेल के उन सभी दूरदर्षी बतों को याद रखना चाहिए। ताकि एक मजबुत शक्तिषाली राष्ट्र बनाने का सपना हम साकार कर सकें। 
नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि देष की एकता और अखंडता बनाये रखना ही आज के दिन सरदार बल्लभ भाई पटेल के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी।  
राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ ग्रहण समारोह में समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, एसडीएम जीशान कमर, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जय ज्योती सामन्ता, काठीजोरिया परियोजना पदाधिकारी सुधीर सिंह, बड़ी संख्या में बच्चों सहित दुमकावासियों ने एकता दौड़ में भाग लेकर अखंड राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।






No comments:

Post a Comment