Wednesday 23 November 2016

दुमका, 23 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 672 
पहाड़िया जनजातीय समुदाय को अपनी फसल के लिए बेहतर मूल्य मिले...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सहकारिता विभाग को यह निर्देष दिया कि पहाड़िया जनजातीय समुदाय द्वारा उपजाये जाने वाले फसलों के लिए क्रय केन्द्र खोला जाय ताकि, उन्हें बेहतर मूल्य मिल सके। उपायुक्त ने आज गोपीकान्दर प्रखंड के पहाड़िया समुदाय के खेड़ीबाड़ी गांव और कारीडीह पहाड़ी का भ्रमण किया और उपजाये गये फसलों का निरीक्षण किया। सफेद घंघरा जिसे बरबट्टी भी कहते हैं, बाजरा, अरहट्टी, मकई, अरहर आदि फसल गांववालों द्वारा लगाये गये थे। उपायुक्त ने आत्मा के निदेषक को यह निदेष दिया कि वे ग्रामीणों को फसलों में लगने वाले कीट नाषक के बारे में जानकारी दें और किस प्रकार अधिक से अधिक उत्पादन हो सके इसकी जानकारी दें। उपायुक्त ने ग्रामीणों से भी बात कर उनके समस्याओं को जाना। ग्रामीणों ने बताया कि महाजन एक बोरा बरबट्टी के बदले दो बोरा चावल देते हैं। कई ग्रामीणों ने बताया कि 20 पैसा प्रति आधा किलों की दर से वे अपना उत्पाद बेचते हैं। 
उपायुक्त ने ग्रामीणों को कहा कि वे महाजन के बदले क्रय केन्द्र पर अपने फसल बेचें ताकि उन्हें बेहतर मूल्य मिल सके। उपायुक्त ने अधिकारियों को यह कहा कि शहर के उपभोक्ताओं को यह बतायें कि पहाड़ पर उगाये गये अरहर समतल भूमि पर उपजाये गये अरहर की तुलना में बेहतर एवं पौष्टिक होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में क्रय केन्द्र खोले जायें ताकि उन केन्द्रों पर ग्रामीण बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकें। उपायुक्त ने बाजार समिति को यह निर्देष दिया कि वे इन उत्पादों की एक प्रदर्षनी लगायें जिससे आम जनता इनके बारे में जान सके और उनका रूझान इनके प्रति हो सके। उपायुक्त ने ग्रामीणों से यह अपील किया कि वे किसी भी परिस्थिति में बिचैलियों और महाजानों के चक्कर में ना पड़ें। ग्रामीण आपस में एक समुह बनाकर जिला मुख्यालय दुमका, देवघर, साहेबगंज, पाकुड़, गोड्डा आदि जगहों पर लेजाकर इसका विक्रय करें। उपायुक्त ने कहा कि गांव से निकलकर शहरों में इसके बेहतर मूल्य के लिए प्रयास करना होगा। जिला प्रषासन हर संभव मदद करेगी। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, गोपीकान्दर के वीडीओ अमित कुमार, आत्मा के निदेषक डा0 देवेष कुमार सिंह, मनोज सिंह पहाड़िया, मुखिया शांति देवी, पंचायत प्रमुख सरिता देवी, रेवती महारानी, अवधेष कुमार, महादेव पुजहर, बदली देवी, सुकाली महारानी, भोला कूंअर तथा बड़ी संख्या में पहाड़िया समुदाय के ग्रामीण उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment