Monday 28 November 2016

दुमका, 28 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 679 

  • दुमका में कल्याण विभाग के छात्रावासों पर आज तड़के छापामारी
  • छापामारी में भारी मात्रा में तीर धनुष लाठी, भाले, फरसा, के साथ शराब की बोतलें तथा कई आपत्तिजनक सामग्री प्राप्त होने पर छात्रावासों को अनिष्चितकाल तक बन्द रखने के आदेष दिये गये हैं।

जिला प्रषासन को एसपी काॅलेज दुमका के परिसर तथा आसपास स्थित कल्याण विभाग द्वारा बनाये गये छात्रावासों में अवांछित तत्वों द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर रहने की सूचना पिछले कई महीनों से प्राप्त हो रही थी। पिछले दिनों बंदी एवं अन्य धरना घेराव आदि के कई अवसरों पर इन अवांछित तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था का उल्लंघन करते हुए विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न की जा रही थी। 25 नवम्बर 2016 को झारखण्ड बंद के दौरान इन अवांछित तत्वों के द्वारा महाविद्यालय के सामने वाहनों में आग लगाकर विधि व्यवस्था की गम्भीर समस्या उत्पन्न कर दी गई थी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने विष्वविद्यालय को तत्काल इन अवांछित तत्वों को चिन्हित करते हुए छात्रावास को गैर शैक्षणिक कार्यों का केन्द्र बनने से मुक्त कराने की दिषा में पहल करने को कहा।   
उपायुक्त के पत्र के आलोक में प्राचार्य संथालपरगना महाविद्यालय, दुमका ने उपायुक्त दुमका को यह सूचित किया कि कल्याण विभाग द्वारा आवंटित छात्रावासों में काफी संख्या में पूर्ववर्ती छात्र अवैध रूप से कब्जा कर निवास कर रहे हैं। इससे छात्रावास में रहने वाले वास्तविक छात्रों को अनुषासन के साथ षिक्षण प्रदान करने में कठिनाई हो रही है। विष्वविद्यालय प्रषासन द्वारा अवैध रूप से रह रहे छात्रों को छात्रावास खाली करने हेतु नोटिस जारी करते हुए दिनांक 28 नवम्बर 2016 के 6 बजे पूर्वाह्न तक का समय दिया गया था। विष्वविद्यालय ने निर्धारित अवधि तक छात्रावास खाली नहीं किये जाने की स्थिति में उपायुक्त से प्रषासनिक सहयोग की मांग की गई थी। 
प्राचार्य के पत्र के आलोक में स्थिति की गंभीरता को महसूस करते हुए जिला प्रषासन द्वारा 28 नवम्बर 2016 को 6ः00 बजे पूर्वाह्न में गठित विषेष दल द्वारा कल्याण विभाग के सभी छात्रावासों पर एक साथ छापेमारी की गई। छापामारी के लिए गठित विषेष दल में वरीय दण्डाधिकारी के नेतृत्व में दण्डाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों, दुमका पुलिस के जवान, रेपिड एक्सन फोर्स की चार टुकड़ी शामिल थी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा तथा पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने बताया कि छापेमारी के दौरान छात्रावासों के कमरों से भारी मात्रा में तीर-धनुष, लाठी, भाले, फर्से अन्य पारंपरिक हथियारों के साथ-साथ शराब की बोतलें एवं कई आपत्तिजनक सामान भी जब्त किये गये हैं। इसके अतिरिक्त कई ऐसे अवांछित सामान पाये गये हैं जिसका कोई दावेदार उपस्थित नहीं था। उपायुक्त ने कहा कि इस छापेमारी से यह स्पष्ट है कि छात्रावास पूरी तरह से अवांछित एवं अनैतिक तत्वों का अड्डा बन गया था जिनका, महाविद्यालय में षिक्षण कार्यों से दूर-दूर तक कोई सरोकार नहीं था। 
उपायुक्त ने कहा कि इस छापेमारी के बाद षिक्षण कार्यों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े इसे ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्रावास के वास्तविक छात्रों की पहचान सुनिष्चित कर छात्रों का डाटाबेस तैयार कर अगले तीन दिनों के अन्दर नये सिरे से छात्रावास एवं कमरे आवंटित किया जायेगा। इसके लिए उपायुक्त ने कल्याण विभाग और विष्वविद्यालय की संयुक्त टीम बनाने को कहा है। 
उपायुक्त ने तत्काल कल्याण विभाग द्वारा आवंटित सभी छात्रावासों को अनिष्चित काल के लिए बंद करने का अनुरोध विष्वविद्यालय प्रषासन से किया है ताकि वास्तविक पंजीकृत छात्रों की उचित पहचान के आधार पर ही विधिवत पंजियों का संधारण करते हुए कमरे आवंटित करने की कार्रवाई की जा सके। उपायुक्त ने कहा कि छात्रावास में रहने वाले छात्रों की सुलभ पहचान हेतु अलग से पहचान पत्र भी निर्गत किये जाएं। इससे भविष्य में भी विष्वविद्यालय की विधि व्यवस्था के संधारण में काफी मदद मिलेगी। उपायुक्त ने यह भी कहा कि नियमित रूप से छात्रावासों पर निगरानी रखी जाय ताकि भविष्य में छात्रावासों में कोई भी व्यक्ति अवैध या अनैतिक रूप से प्रवेष नहीं कर पाये। इस हेतु निजी सुरक्षा गार्ड नियुक्त की जाय तथा सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें। उपायुक्त ने कहा कि विष्वविद्यालय में विधि व्यवस्था के संधारण में जिला प्रषासन आगे भी सहयोग के लिए सदैव तत्पर रहेगा। 
पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि छापेमारी की संपूर्ण कार्रवाई के दौरान बल का प्रयोग नहीं करना पड़ा। उन्होंने कहा कि 25 नवम्बर को राजनीतिक दलों के द्वारा किये गये झारखण्ड बंद के दौरान छात्रावास में अवैध रूप से रह रहे इन अवांछित तत्वों द्वारा 6 वाहनों में आग लगाकर विधि व्यवस्था और सम्पत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया था। फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी के आधार पर आज 4 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। 





No comments:

Post a Comment