Friday 18 November 2016

दुमका, 18 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 669 
मंदिर परिसर का विस्तार दूरगामी पहल...
- राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज वासुकिनाथधाम मंदिर परिसर के विस्तारीकरण के कार्य का पर्यवेक्षण किया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या में प्रत्येक वर्ष हो रही अपार वृद्धि को देखते हुए यह एक दूरगामी पहल है। मंदिर परिसर दक्षिणी ओर से लगभग 60 फीट तक विस्तारित हो जायेगा। उपायुक्त के इस कार्य को मौके पर उपस्थित पूर्व सांसद अभय कांत प्रसाद ने ऐतिहासिक बताया। पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने भी कहा कि पंडा समुदाय इस कार्य की सराहना और समर्थन करता है। उपायुक्त ने भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से कहा कि इसकी ऐतिहासिकता के अनुरूप् समयबद्धता के साथ कार्य पूर्ण होना चाहिये। 
उपायुक्त ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध बासुकिनाथ मंदिर दुमका जिला के जरमुण्डी प्रखंड अन्तर्गत नगर पंचायत, बासुकिनाथ में अवस्थित है। बाबा बासुकिनाथ की अपार प्रसिद्धि के कारण विगत कई वर्षों से श्रद्धालुओं की संख्या मंे अप्रत्याषित वृद्धि हुई है। दिन प्रतिदिन भीड़ का अत्यधिक दबाव के कारण मंदिर परिसर का विस्तार करने की आवष्यकता महसूस की गई। परन्तु मंदिर परिसर विस्तार के लिए कोई उपयुक्त जगह उपलब्ध नहीं हो पायी। बासुकिनाथ मंदिर की जमीन पर ही पूर्व दिषा की ओर वर्ष 1956 में कलकतिया धर्मषाला का निर्माण कराया गया था। ऐसी स्थिति में मंदिर परिसर के विस्तार हेतु मंदिर परिसर से बिल्कुल सटे कलकतिया धर्मषाला स्थान पर मंदिर का विकास एवं सौंदर्यीकरण कराया जाना सबसे उपयुक्त पाया गया। परन्तु कलकतिया धर्मषाला के केयरटेकर द्वारा इस पर आपत्ति दर्ज करते हुए माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष वाद दायर कर दिया गया था। ऐसी स्थिति में पूर्व में काफी प्रयास करने के बावजूद भी जमीन विवादित रहने के कारण इसपर किसी प्रकार का कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सका था।  
उपायुक्त ने कहा कि कलकतिया धर्मषाला के केयरटेकर सुषमा पोद्दार एवं ओम प्रकाश पोद्दार, 42, कबीर रोड, कलकत्ता-26 के साथ कई दौर के वात्र्ताओं के पश्चात इनके द्वारा कलकतिया धर्मषाला का 156ग्30 फीट (उत्तरी हिस्सा) अंष मंदिर न्यास समिति को देने की सहमति दी गई। तत्पश्चात सभी कागजी प्रक्रियाओं को पूर्ण कराने के उपरान्त माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष दायर वाद विधिवत वापस ले लिया गया है। इस प्रकार मंदिर के जमीन का 156ग्30 फीट अतिरिक्त हिस्सा प्राप्त हो जाने से जिला प्रषासन द्वारा इस अंष पर मंदिर परिसर का विस्तारीकरण के साथ-साथ सौंदर्यीकरण कराने का निर्णय लिया गया है। इस कार्य हेतु कुषल आर्किटेक से नक्षा तैयार कराया गया है एवं तत्पश्चात नक्षा के अनुरूप कार्य भी प्रारंभ कराया जा चुका है। सभी कार्य शीघ्र ही पूर्ण करा लिये जायेंगे। भविष्य में इस अंष पर श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भव्य संस्कार मंडप एवं अन्य विकास कार्य भी कराये जाने की योजना है। निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने से मंदिर परिसर लगभग 60 फीट से ज्यादा विस्तार हो जायेगा एवं श्रद्धालुओं को बाबा बासुकिनाथ का दर्षन करने में काफी काफी सुविधा होंगी। इससे श्रावणी मेला महोत्सव आयोजन के दौरान भी श्राद्धालुओं को विषेष सुविधाएँ दी जा सकेंगी। 
उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रषासन बासुकिनाथ मंदिर का विकास एवं श्रद्धालुओं को अधिक-से-अधिक सुविधा प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर है एवं भविष्य में भी अन्य विकासात्मक कार्य करती रहेगी।
उपायुक्त के साथ पूर्व सांसद तथा न्यास समिति के वरीय सदस्य अभय कांत प्रसाद, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल रामेष्वर दास आदि उपस्थित थे।    





No comments:

Post a Comment