Saturday 19 November 2016

दुमका, 19 नवम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 671 
सोषल मीडिया के उपयोग में सावधानी बरतें...
- शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल, पुलिस अधीक्षक, दुमका
$2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, दुमका में ‘‘वी’’ संस्था द्वारा आयोजित साइबर क्राइम, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर ‘‘बालिका उत्प्रेरण’’ कार्यक्रम में बोलते हुए एसपी दुमका ने कहा कि छात्रायें सोषल मीडिया के गलत उपयोग के प्रति जगरूक रहें। किसी भी प्रकार के अपराध का षिकार होने पर छिपायें नहीं तुरत अपने अभिभावक और पुलिस को जानकारी दें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि स्वच्छ दुमका स्वस्थ दुमका बनायें।
इस अवसर पर जिला परिषद की अध्यक्षा जाॅयस बेसरा ने कहा कि हमें स्वच्छता को सर्वोच्च प्राथमिकता देना चाहिये। एक प्रयोग कर उन्होंने बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाया। 
नगर पर्षद की अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि साइबर अपराध करने वाला और सहने वाला दोनों ही दोषी है। इसके विरूद्ध आवाज उठायें। छात्रायें स्वच्छता के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। 
क्षेत्रीय उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने साइबर क्राइम एवं सोषल मीडिया के उपयोग में सावधानी कैसे बरतें इस विषय पर तकनीकी जानकारी छात्राओं को दी। उप निदेषक ने कहा कि 500 और हजार के अनुपयुक्त रूपयों की तरह दहेज मांगने वाले दुल्हों का भी परित्याग कर दें। 
जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्म देव राय ने कहा कि गलती स्वीकारना अच्छी बात है। आहार, व्यायाम एवं मानसिक दृढ़ता संतुलित रहे। पालीथीन के उपयोग का बहिस्कार करने का भी आह्वान उन्होंने किया। 
प्रोफेसर अंजुला मुर्मू ने कहा कि साइबर क्राइम से बचने के लिए सबसे अहम् है जागरूक होना। साईबर अपराध को जागरूकता और सावधानी से रोका जा सकता है। समाज सेवी अन्नू ने कहा कि बेहतर स्वस्थ्य और स्वच्छता एक दूसरे के पूरक हैं। महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि स्वच्छता अभियान की सफलता ही हो सकती है। इस अवसर पर बालिका उत्प्रेरण के महत्व को बताते हुए पूर्व जिला जेन्डर समन्वयक एवं ‘‘वी’’ की सचिव सिंहासन कुमारी ने कहा कि छात्रायें भावी भारत की नींव का पत्थर है। अतः इनकी जागरूकता के लिए यह सकारात्मक पहल की गई है। बालिका उत्प्रेरण षिविर का उद्घाटन एसपी सहित सभी अतिथियों समवेत रूप से दीप प्रज्जवलन कर किया। मंच का संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन लता मुर्मू ने किया। 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र प्रसाद बर्णवाल, जिला परिषद अध्यक्षा जाॅयस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, डा0 प्रमोदिनी हांसदा, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय, डा0 अरूणा चटर्जी, पूर्व प्राचार्य ऐलिजाबेथ टुडू, प्रभारी प्राचार्य $2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, दुमका के बाल्मीकि सिंह, संहासन कुमारी व्याख्याता अंजुला मुर्मू, अन्नू, लता मुर्मू, किरण तिवारी, छबि बास्की, सुजाता अधिकारी, नीतू झा,  षिक्षक नवल किषोर झा, रूपेष कुमार झा, निरंजन कुमार साह, मुक्ता फूलमनी लकड़ा, बिनोद कुमार, सुमिता कुमारी, सुषमा हांसदा, अजीत कुमार शील, प्रियंका प्रमेष तथा $2 राजकीय कन्या की छात्रायें, गणमान्य नागरिक एवं मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment