Thursday 16 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 184 दिनांक - 16/07/2015

चिकनिया लैम्पस, जामा का उपायुक्त ने किया निरीक्षण। किसानों से किया सीधा संवाद...

- श्री राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका
दुमका दिनांक 16 जुलाई 2015
उपायुक्त ने किसानों से चिकनिया लैम्पस, जामा की सुविधाओं का निर्धारित दर पर उपयोग करने की सलाह दी उन्होंने कहा कि श्रीविधि से रोपनी करें। इससे न केवल पैदावार को बढ़ावा मिलेगा बल्कि प्रति हेक्टेयर निर्धारित सरकार से प्रोत्साहन राषि भी मिलेगी। उपस्थित किसानों ने श्रीविधि से खेती के बारे में जानकारी से अनभिग्यता प्रकट की। उपायुक्त ने जरमुण्डी के सरडीहा गांव के आसपास के खेतों में भी जाकर जहाँ रोपनी का कार्य निरीक्षण किया। वहाँ पर भी किसानों से श्रीविधि के बारे में जानकारी दी। किसानों को श्रीविधि के बारे में जानकारी नहीं थी। 
उपायुक्त ने आत्मा के परियोजना पदाधिकारी को इस बावत प्रचार प्रसार करने तथा जिला कृषि पदाधिकारी तथा कृषि विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को क्षेत्र में भ्रमण कर किसानों को श्रीविधि से रोपनी कराने तथा कृषि विभाग की अन्य योजनाओं से किसानों को अवगत कराने और उसका लाभ उठाने का निर्देष दिया।
उपायुक्त ने जिला सहकारिता पदाधिकारी को भी यह निर्देष दिया कि लैम्पस के तहत किसानों से निर्धारित शुल्क के अलावा कोई शुल्क न लिया जाय। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण कर जिला एवं प्रखण्ड स्तरीय सभी सहकारिता पदाधिकारी, कर्मी लैम्पस का निरीक्षण कर यह देखें कि किसानों को निर्धारित दर पर लैम्पस से बीज खाद उपलब्ध कराये जा रहे हैं। जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को यह निर्देष दिया कि कृषि कार्य के लिए उपलब्ध कराये गये कृषि यंत्र केवल शोभा की वस्तु न रह जाय। किसान इसका उपयोग करें यह भी क्षेत्र भ्रमण कर सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि इसे गंभीरता से लें।
निरीक्षण के दौरान उपायुक्त के साथ क्षेत्रीय उप निदेषक, जनसम्पर्क उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment