Monday 13 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 177 दिनांक - 13/07/2015
दुमका दिनांक 13 जुलाई 2015
मनरेगा के तहत 10325 शौचालय बनाये जायेंगे। उपायुक्त ने आज यह बात मनरेगा सहित विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए कही। श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि शौचालय ऐसे बने कि कायम रहे। उपायुक्त ने कहा कि शौचालय का निर्माण केवल विकास की योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति नहीं है। इसे कार्यान्वित करते समय लोगों से जुड़ते हुए उन्हें समझाने का प्रयास करें कि वे इसे अपने नियमित व्यवहार में लाते हुए इसकी साफ-सफाई और रखरखाव करें। उन्होने 2315 बकरी मुर्गी आदि के लिए शेड बनाये जाने की भी स्वीकृति दी। इस बाबत भी उन्होंने कहा कि बनाये जाने वाले शेड का व्यवहार वे अपने बकरी मुर्गी आदि के लिए करें तथा इसका रख-रखाव भी करें। यह भी समझाने की जरूरत है। हमें विकास के लक्ष्य को पूरा करते हुए कैसे उसे सस्टेनेबुल बनाया जा सके इसपर ध्यान देना चाहिए। 
उपायुक्त ने कहा कि निर्धारित श्रम बजट के विरूद्ध लगभग 16 प्रतिषत व्यय हो चुका है। जुलाई अगस्त तथा सितम्बर माह में अधिक से अधिक खर्च करते हुए व्यय के लक्ष्य को 60 प्रतिषत ले जायंे। क्योकि अक्टूबर-नवम्बर का माह धनकटनी और पूजा आदि एवं संभावित पंचायत चुनाव से प्रभावित हो सकता है। इसलिए हरहाल में अगले तीन महिनों में कार्य को गति दें। 
उपायुक्त ने कुआँ निर्माण के कार्यान्वयन में इस बात के लिए विषेष ध्यान देने देने को कहा कि कुआँ धंसे नहीं अन्यथा, उद्देष्य की पूर्ति नहीं हो पाएगी। उन्होंने इंन्दिरा आवास सहित अन्य विकास योजनाओं जिनका कार्यान्वयन किया जा रहा हो को समय पर पूरा करने का निर्देष दिया। बैठक में एन0आर0एल0एम0 के तहत बैंकों को उपायुक्त ने यह निर्देष दिया कि ऋण के लिए लम्बित आवेदनों का निष्पादन तुरत करें। उन्होेंने इस बात पर खिन्नता प्रकट की कि ऋण के लिए दिये गये आवेदनों का एक निष्चित समय सीमा के अन्दर निष्पादन क्यों नहीं होता है। 
बैठक में उपायुक्त के अलावा मेसो पदाधिकारी श्री दषरथ दास, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी महिला प्रसार पदाधिकारी, लीड बैंक मैनेजर, पोस्टमास्टर, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment