Thursday 2 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 163 दिनांक - 02/07/2015

‘‘हमारा गांव, हमारे लोग’’ अपने गांव के लोगों का दुख दर्द जानने और सरकार की योजनाओं से उन्हें अवगत कराने की कवायद।
- उपायुक्त, दुमका, श्री राहुल कुमार सिन्हा
दुमका दिनांक 02 जुलाई 2015,
आज सूचना भवन, दुमका के परिसर से जिला प्रषासन के नेतृत्व में जिला जनसम्पर्क कार्यालय, दुमका द्वारा संचालित ‘‘हमारा गांव, हमारे लोग’’ कार्यक्रम का शुभारंभ उपायुक्त, दुमका श्री राहुल कुमार सिन्हा ने किया। इस अवसर पर कला जत्था के दलों को उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, चितरंजन कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।
इससे पूर्व सूचना भवन के आदिवासीजी सभागार में कला दलों और मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ सीधी वार्ता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जन संवाद कार्यक्रम की भावनाओं के तहत यह जिला प्रषासन द्वारा अपने गांव के लोगों का दुख दर्द जानने और सरकार की योजनाओं से उन्हें अवगत कराने की कवायद है। उपायुक्त ने कहा कि बहुत सी योजनाओं की जानकारी जागरूक कहे जाने वाले लोगों में भी नहीं रहती है। फिर हमारे ग्रामीण जो संचार सम्पर्क से बहुत दूर है उन्हें उनकी भाषा में और उनकी समझ से अपनी समझ को जोड़ते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए उन्हें जागरूक करने की आवष्यकता है। हम जितना अधिक योजनाओं को स्वयं समझेंगे उतना ही बेहतर समझा पायेंगे। साथ ही उन्हें इस प्रकार से समझाया जाना चाहिए उदाहरण के साथ ताकि वे इसका लाभ लेने के लिए तत्पर हो सके। उपायुक्त ने कहा कि एक उदाहरण के रूप में हम जानते हैं कि हमारे जिले में लगभग तीन लाख बैंक खाताधारी हैं। लेकिन सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति जैसी योजनाओं में जो खाता आधारित योजना है, में 40 हजार से अधिक लोगों का निबंधन नहीं हो पाया है। सड़क दुर्घटना में आये दिन अंचलाधिकारी से पारिवारिक सुरक्षा के तहत त्वरित राषि जो अधिकतम 10 हजार है प्राप्त करने के लिए घंटों सड़क जाम आदि लगाये जाते हैं। जबकि सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति आदि के माध्यम से मृतक को समग्रतः लगभग 5 लाख रू0 प्राप्त हो सकता है। अगर लोगों को इसकी जानकारी हो तो वे अपना समय सड़क जाम आदि के माध्यम से 10 हजार रू0 प्राप्त करने में बर्वाद नहीं करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि हमारे किसान भाई आज भी अपने पुरखों की बताई पारंपरिक ज्ञान के आधार पर खेती कर रहे हैं। यदि उन्हें बताया जाय कि कृषि मंे झारखण्ड जैसे पथरीली जमीन में तकनीक और यंत्र के मदद से खेतों की जुताई करना ज्यादा आसान है तथा उनके हित में है तो वे इसे अपनायेंगे। 
उपायुक्त ने कहा कि आज से एक और कार्यक्रम कि शुरूआत हो रही है। जिसके द्वारा समाचार पत्रों में छपने वाले समाचारों पर संबद्ध पदाधिकारी से एक प्रतिवेदन उपायुक्त की तरफ से जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी के द्वारा प्राप्त किया जाएगा और उपायुक्त के संज्ञान में लाया जाएगा। पदाधिकारी अपना प्रतिवेदन मिमकइंबाचतककनउां/हउंपसण्बवउ पर भेज सकेंगे। इसके माध्यम से शासन और प्रषासन को और बेहतर बनाया जा सकेगा। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री चितरंजन कुमार ने कहा कि कला जत्था पूर्ण रूप से प्रषिक्षित होना चाहिए और उन्हें इस बात कि जानकारी होनी चाहिए कि वे क्या बताने जा रहे हैं। अनुमंडल पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा जैसे कार्यक्रमों की जानकारी आम जनता को देते हुए उनके भ्रम और समस्याओं को दूर करने की यह एक महत्वपूर्ण पहल है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने षिवनारायण यादव ने कहा कि सभी ग्रामीण यह देख लें कि उनका नाम उसी वार्ड सूची में है या नहीं ताकि अंतिम प्रकाषन से पहले उसमें सुधार हो सके। 
इस अवसर पर क्षेत्रीय उप निदेषक सह जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, श्री अजय नाथ झा ने सबका स्वागत करते हुए यह बताया कि यह कार्यक्रम ग्रामीणों के जीवन को स्पर्ष करते हुए उनके दुःख दर्द को समझने का प्रयास है। हम उनसे जितना जुड़ेंगे, जितना उनको जान पायेंगे उतना ही प्रभावकारी ढंग से हम इस कार्यक्रम को पूरा कर सकते हैं। उपायुक्त की भावनाओं के अनुरूप ‘‘हमारा गांव हमारे लोग’’ कार्यक्रम लोगों से जुड़ने और उनतक अपनी बात पहुँचाने और उनका दर्द समझने का प्रयास है। 
‘‘हमारा गांव, हमारे लोग’’ फीड बैक कार्यक्रम में जनमत शोध संस्थान पुराना दुमका केवटपाड़ा, दुमका; सचिव मेसर्स संथाली लोक नृत्य मण्डली, करहड़बील (सिंजा टोला) पो0 षिवपहाड़, दुमका; प्रयास फाउण्डेषन ट्रस्ट, एस0पी0काॅलेज रोड, करहड़बील, दुमका; बबीता मुर्मू, ग्राम- धोबाडीह, पो0 गुहियाजोरी, जिला- दुमका; डाॅ0 शंकर पंजियारा, सचिव, रचना भारती, कुम्हारपाड़ा चैक,दुमका; मनिकसेन हेम्ब्रम, दलनायक सिदो कान्हू संताली सांस्कृतिक केन्द्र ग्राम- सालताला, पो0- बागनल, थाना- मसानजोर, जिला- दुमका के कलादलो को रवाना किया गया।
इन दलों के साथ पर्यवेक्षक के रूप में प्रमंडलीय जनसम्पर्क कार्यालय, दुमका के वरिष्ठ एवं प्रसिद्ध कलाकार सुशीला मुर्मू, प्रेमलता हेम्ब्रम, झुमरी सोरेन, रूबी बेसरा, सुरेन्द्र नारायण यादव एवं पंकज पाठक को साथ में रहेंगे।




No comments:

Post a Comment