Tuesday 21 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 191 दिनांक - 21/07/2015

देवघर, वासुकीनाथधाम, मलूटी व तारापीठ टूरिस्ट सर्किट से जुड़ेगा

जरमुण्डी अनुमंडल बनेगा

- मुख्यमंत्री झारखण्ड श्री रघुवर दास
दुमका दिनांक 21 जुलाई 2015

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रधुवर दास ने आज प्रसिद्ध तीर्थस्थल वासुकिनाथधाम में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। इसके पश्चात श्री दास ने बासुकीनाथ में नवनिर्मित टाटा नगर बासुकीनाथ मंडली धर्मषाला के बासुकी वाटिका का उद्घाटन किया। 
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य का विकास सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। सभी निःस्वार्थ भाव से इस जिम्मेवारी को निभाने के लिए आगे आयंे। क्या पक्ष - क्या विपक्ष। सबका एक ही ध्येय होना चाहिए राज्य का विकास। उन्होंने कहा कि बैद्यानाथधाम, वासुकिनाथधाम, मलूटी और पष्चिम बंगाल राज्य में वीरभूम जिलान्तर्गत तारापीठ एक टूरिस्ट सर्किट से जुड़ेगा। उन्होंने सभी वर्ग के लोगांे से अपनी सोच व्यापक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मैं सुषासन और जनसेवा के लिए राजनीति में आया हूँ। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में ही जरमुंडी अनुमंडल बनेगा। उन्होंने यह भी कहा कि व्यापारी राज्य के आन और शान हैं। चुस्त-दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था राज्य सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार सुरक्षित झारखण्ड निर्माण के प्रति भी कृत संकल्प है। उन्हांेने टाटा नगर बासुकीनाथ मंडली को बधाई देते हुए कहा कि स्वैच्छिक संस्थाएँ हमारे समाज के विकास की आत्मा है। यह भारतीय परम्परा भी है कि हम अपने आय का दसवाँ हिस्सा परोपकार मंे खर्च करें। हमें इस सुन्दर भवन निर्माण में परोपकार के धन दान करने वालों के साथ इस भवन को बनाने वाले मजदूरों द्वारा किये गये श्रम को भी नमन करना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे अधिकारी पूर्ण समर्पण और निष्ठा के साथ काम करें। अगर उनसे कोई गैर इरादतन भूल होती है तो उसे माफ किया जा सकता है। किन्तु जान बुझकर किया गया अपराध या भ्रष्टाचार माफ नहीं होगा। भ्रष्टाचार पर अंकुष लगाने के लिए डायल 181 की व्यवस्था शुरू की गई है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिक्रमण बर्दाष्त नहीं किया जाएगा, इसे हटाया जाएगा। किन्तु हमारी सरकार किसी को उजाड़ेगी नहीं, पहले पूनर्वास होगा, तभी विस्थापन की बात होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड को देष का अग्रणी राज्य बनाने के लिए सबको अपने निजी हितों कि कुर्बानी देनी चाहिए। राज्य हित सबसे पहले। 
मुख्यमंत्री ने इन्दौर से आये सत्यनारायण मौर्य द्वारा प्रस्तुत की गई भारत माता की आरती जिसमें सबको जगाने का सुर था तो साथ-ही साथ चित्रकला का अद्वितीय निदर्षन भी था, कि भूरि-भूरि प्रषंसा की। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लोईस मरांडी ने कहा कि सेवा सबसे बड़ा धर्म है। मानव सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं। श्रम मंत्री श्री राज पलिवार ने कहा कि परोपकार की भावना सबसे उपर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में ही मधुपुर जिला और जरमुण्डी अनुमंडल बने। ऐसी उनकी इच्छा है। 
इस अवसर पर जरमुण्डी के विधायक श्री बादल ने पारम्परिक लीक से हटकर अपने संबोधन में कहा कि झारखण्ड के विकास के लिए मुख्यमंत्री जी के प्रतिबद्धता के लिए  उन्हें बधाई देता हूँ तथा जरमुण्डी को अनुमंडल बनाने की उनसे प्रार्थना करता हूँ। उन्होंने कहा कि समाज का विकास और लोगों की सेवा के लिए मैंने अपना सबकुछ त्याग दिया है। 
इस मौके पर राज्य की समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, श्रम एवं नियोजन मंत्री श्री राज पलिवार, विधायक श्री बादल के अलावे जिले के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक श्री विपुल षुक्ला सहित जिले के वरीय पदाधिकारी तथा इस अवसर पर टाटा नगर वासुकिनाथ मंडली धर्मषाला के अध्यक्ष श्री आर0बी0सिंह, सचिव श्री कैलाष अग्रवाल, उपाध्यक्ष श्री राधेष्याम अग्रवाल, संयुक्त सचिव सर्वश्री सुरेष अग्रवाल, इन्दर अग्रवाल, प्रकाष मेहता, नन्दकिषोर अग्रवाल, सुबोध सिंह तथा ट्रस्टी श्री सागरमल अग्रवाल के साथ टाटा नगर से आये हुए सैकड़ों कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।

























No comments:

Post a Comment