Monday 13 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 175 दिनांक - 13/07/2015
दुमका दिनांक 13 जुलाई 2015
जिला स्तरीय सहकारिता सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि एकता में शक्ति है और सहकारिता के माध्यम से यह बात प्रमाणित हुई है। सहकारिता की सफलता या असफलता उसके जमीन से जुड़े हुए लोगों में कितनी एकता और समर्पण भावना है उसपर निर्भर करता है। अगर एकता से सफलता का उदाहरण देखना हो तो स्वयं सहायता समूहों की भूमिका गांवों के विकास में देखी जा सकती है। 
उपायुक्त ने कहा कि सहकारिता कृषि क्षेत्र में अपनी भूमिका समर्पण और तत्परता के साथ निभाए। किसानों का दुःख दर्द जानने में और उसे दूर करने में लैम्पस की बहुत बड़ी भूमिका है। उपायुक्त ने कहा कि बात सुविधाओं की नहीं बात ईमानदारी से और सेवा भावना से काम करने की है। उपायुक्त ने कहा कि आप जिले की तस्वीर और तकदीर बदलने की क्षमता रखते है। बस समर्पण भाव से जुट जाएँ। पूर्व सांसद श्री अभय कांत ने कहा कि सहकारिता ने देष को और देष के किसानों को सही मायने में महाजनों से मुक्ति दिलाई है। सहकारिता को बल देने से देष की व्यवस्था मजबूत होगी। 
इस अवसर पर संयुक्त निबंधक श्री सुनील कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि दुमका जिला के विकास में सभी लैम्पस तत्परता पूर्वक कार्य करें। अपने निष्ठा और समर्पण से सहकारिता को एक नया मुकाम दें। क्षेत्रीय उपनिदेषक जनसम्पर्क ने कहा कि सहकारिता की प्रासंगिकता को बनाये रखते हुए लैम्पस कर्मी ऐसा कार्य करें कि विकास के लिए इसे अपरिहार्य माना जाय। विकास का लाभ केवल चंद पहुँच वाले लोगों के दायरे से निकलकर आम लोगों तक पहुँचे इसका प्रयास करें। संम्मेलन को जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, ईफ्को के उप क्षेत्रीय प्रबंधक, तथा नाबार्ड के डी0डी0एम0 आदि सभी विषेषज्ञ पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया। जिला सहकारिता पदाधिकारी श्री राकेष सिंह ने स्वागत करते हुए सम्मेलन के विषय वस्तु से सबको अवगत कराया। 
इस अवसर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले लैम्पस को पुरस्कृत किया गया जिसके तहत किसानों के सम्पूर्ण विकास के लिए सरसाजोल, चोपा बथान, चिकनियां को तथा बीजग्राम के लिए नोनीहाट, अमड़ा पहाड़ी और रामगढ़ को पुरस्कृत किया गया कई किसानों को के0सी0सी0 खाता भी दिया गया। 
इस अवसर पर उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा के अलावा पूर्व सांसद श्री अभय कांत, संयुक्त सहकारिता प्रबंधक श्री सुनील कुमार, संयुक्त निदेषक कृषि, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, प्रोजेक्ट आॅफिसर आत्मा, जिला कृषि पदाधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, कृषि बीमा कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक, ईफ्को को उप क्षेत्रीय प्रबंधक सह क्षेत्रीय वितरण पदाधिकारी, राँची से वेजफेड एवं झारखण्ड काॅपरेटीव फेडरेसन के प्रतिनिधि, दुमका सेन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक के शाखा प्रबंधक एवं अन्य कर्मी, दुमका गोड्डा और पाकुड़ के जिला सहकारिता पदाधिकारी, दुमका, देवघर, पाकुड़ और जामाताड़ा के सहायक सहकारिता निबंधक एवं दुमका जिला के 206 लैम्पस के अध्यक्ष एवं सहायक प्रबंधक उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment