Friday 10 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 167 दिनांक - 07/07/2015

दुमका दिनांक 07 जुलाई 2015,
उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में दुमका जिला में कौषल विकास मिषन के तहत आठवीं से दसवीं पास युवाओं का ग्रामीण क्षेत्रों के आवष्यकताओं के अनुसार मोबाईल रिपयेरिंग, राज मिस्त्री चापाकल मरम्मती ड्राईविंग आदि अनेक अर्द्धकुषल कार्यों के लिए प्रषिक्षण दिये जाने के लिए चयन किये जाने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में हुई।
उपायुक्त ने कहा कि एक अभियान के तहत युवाओं के बीच इस प्रकार का कार्यक्रम करने से न केवल वे अपना रोजगार शुरू कर सकेंगे बल्कि अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा के स्त्रोत बनेंगे। साथ ही, जिले के विकास में एक महत्वपूर्ण मानव संसाधन के रूप में अपनी भूमिका निभायेंगे। जरूरत है युवाओं के क्षमता को परखना और उनकी इच्छाशक्ति के अनुरूप उनके कौषल का विकास करना। जिले के सभी पदाधिकारी इसमें सहयोग करेंगे और समर्पित भावना से कार्य करेंगे।      
उपायुक्त ने कहा कि युवाआंे को बेरोजगारी से मुक्ति दिलाने हेतु उनके रूझान के अनुरूप कार्य का चयन करते हुए उन्हें प्रषिक्षित किया जा सकता है। किसी को सहारे की लाठी देने के बजाय स्वरोजगार या रोजगार के लिए तैयार करना ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिनमें कार्य करने की ललक है तथा जो स्वयं आगे बढ़कर इसे अपनाना चाहते हैं उन्हें चिन्हित किया जाना चाहिए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को लगभग 1000 लड़कियों तथा विकलांग युवाआंे को चिन्हित करने की जिम्मेवारी दी गई।  जिला षिक्षा अधीक्षक को लगभग 2500 से 3000 युवाआंे को चिन्हित करने की जिम्मेदारी दी गई अगले 20 दिनों में यह कार्य पूरा कर लिये जाने का निदेष दिया गया। नक्सल प्रभावित पंचायतों के युवाआंे को भी कौषल विकास के तहत प्रषिक्षण दिया जाएगा। 
युवाओं को चिन्हित करने के उपरांत उन्हें उपायुक्त के द्वारा इस कार्यक्रम के उद्देष्यों और समर्पण पर संबोधित किया जाएगा। इसके उपरांत लगभग एक माह का प्रषिक्षण गर्वन्मेंट टूल्स सेन्टर, जरदाहा एवं ग्रामीण स्वनियोजन प्रषिक्षण संस्थान ए0एन0काॅलेज, दुमका में दिया जाएगा। इस प्रषिक्षण के उपरांत उन्हें अपने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार के लिए ऋण भी प्रदान कराने की व्यवस्था की जाएगाी।
बैठक में उपायुक्त, दुमका के अलावा उप समाहत्र्ता विकास शाखा सह जिला योजना पदाधिकारी, उप श्रमायुक्त जिला कल्याण पदाधिकारी, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क, प्राचार्य गर्वन्मेंट टूल्स सेन्टर, जरदाहा, निदेषक, ग्रामीण स्वनियोजन प्रषिक्षण संस्थान ए0एन0काॅलेज, दुमका, जिला षिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, परियोजना पदाधिकारी कौषल विकास एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment