Monday 6 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 166 दिनांक - 06/07/2015

सन् 2008 में ही श्रीमती संजू देवी (स्व0 खुषबू की माँ) के घर निर्मल ग्राम अभियान के तहत शौचालय बना था।

दुमका दिनांक 06 जुलाई 2015, 
उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने आज अपने कार्यालय कक्ष में एक अहम् बैठक करते हुए पेयजल स्वच्छता विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के तहत कराये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। सन् 2019 तक पूरे जिले को इस मिषन (एस0बी0एम0) के तहत शौचालय एवं स्वच्छता कार्यक्रमों से आच्छादित किया जाएगा। वर्तमान में जिले में स्वच्छ भारत मिषन के तहत 12000/- रू0 का शौचालय उन व्यक्तियों को दिया जा रहा है जिनके यहाँ शौचालय नहीं है। किन्तु विगत वर्षों में बनाये गये शौचालय जो उपयोग में अपनाये जा सके उनके पुर्नउद्धार का कार्यक्रम ‘‘स्लिप बैक’’ पर सरकार अलग से निर्णय लेगी। उपायुक्त ने जिले के उप विकास आयुक्त से मनरेगा के तहत बनाये जाने वाले शौचालय की भी जानकारी ली। मनरेगा के तहत इस वित्तीय वर्ष में 10,325 शैचालय ग्राम सभा के अनुषंसा पर बनाये जा रहे हैं। जिसमें लाभुक को पैसा दिया जाता है ताकि वे मानक शौचालय बना सके। स्वच्छ भारत मिषन के तहत इस वित्तीय वर्ष में 10852 शौचालय निर्माण की योजना कार्यान्तिवत की जा रही है। 
सन् 2008 में ही श्रीमती संजू देवी (स्व0 खुषबू की माँ) के घर निर्मल ग्राम अभियान के तहत शौचालय बना था। पेयजल स्वच्छता विभाग ने बताया कि श्रीमती संजू देवी का मामला अब ‘‘स्लिप बैक’’ का है। विभाग के अधिकारियों ने अभिलेख एवं छायाचित्र उपायुक्त को दिखाया जिसमें सन् 2008 में संजू देवी नव निर्मित शौचालय के बाहर खड़ी हैं। आज भी सन् 2008 के बने शौचालय का अवषेष श्रीमती संजु देवी के घर पर देखा जा सकता है (छायाचित्र एवं अभिलेख विज्ञप्ति के साथ संलग्न)।
पेयजल स्वच्छता विभाग ने बताया कि जहाँ पहले शौचालय बनाया गया और उसके बाद वे शौचालय का उपयोग नहीं अपना सके और वे शौचालय अनुपयुक्त या बर्बाद हो गये जिन्हें ‘‘स्लिप बैक’’ कहा जाता है जिसपर सरकार द्वारा निर्णय लिया जाना है और सरकार इसके पुनर्जीवन पर गंभीरता से विचार कर रही है। 
उपायुक्त ने श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि पेयजल स्वच्छता विभाग सर्व प्रथम पूरे जिले में शौचालय विहीन घर एवं ‘‘स्लिप बैक’’ घरों की पहचान करे और जिला प्रषासन एवं विभाग को अवगत कराये। उपायुक्त ने कहा कि पेयजल विभाग द्वारा प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी जिन्हें दी गई है उनके कार्यों का भी नियमित पर्यवेक्षण किया जाय, ताकि ‘‘स्लिप बैक’’ की स्थिति न आए। मीडिया को सभी तथ्य दिये जाने चाहिए जिससे वे सम्पूर्ण पक्षों के साथ वस्तु स्थिति को जनता के सामने जानकारी के सामने रख सके। स्व0 खुषबू की आत्महत्या का कारण जो भी रहा हो किन्तु यह पीड़ादायक और विडम्बनापूर्ण है। हमें देष के ऐसे महत्वपूर्ण मानव संसाधन के खोने से रोकना होगा। समाज की सभी वर्ग के लोगों को सामने आकर एक सक्रिय भुमिका निभानी होगी। 
बैठक में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा के अलावा पेयजल स्वच्छता विभाग के निदेषक-2 श्री श्वेताभ कुमार, अधीक्षण अभियंता श्री तनवीर अख्तर एवं श्री मार्कण्डेय मिश्रा, कार्यपालक अभियंता श्री साधु सरण एवं श्री मंगल पूर्ति, जिला समन्वयक, श्री टी0 के0 डेविड तथा क्षेत्रीय उप निदेषक सह जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, दुमका उपस्थित थे।   







No comments:

Post a Comment