Friday 10 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 170 दिनांक - 08/07/2015

स्वास्थ्य सेवा आम जनता से जुड़ी एक अहम् बुनियादी सेवा है। किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा समय पर मिले इसे सुनिष्चित करें।

-राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 

दुमका दिनांक 8 जुलाई 2015,
समाहरणालय सभाागर में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने स्वास्थ्य एवं बाल विकास परियोजनाओं तथा आम आदमी बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिले के सिविल सर्जन को निदेष दिया कि स्वास्थ्य सेवा आम जनता से जुड़ी एक अहम् बुनियादी सेवा है। किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा समय पर मिले इसे सुनिष्चित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केन्द्र सुचारू रूप से चले वहाँ डाॅक्टर, पारामेडिकल कर्मी जो भी ड्यूटी पर हो उसकी उपस्थिति सुनिष्चित करना सिविल सर्जन का दायित्व है। स्वास्थ्य संबंधित टीकाकरण एवं अन्य कार्यक्रम का नियमित पर्यवेक्षण किया जाय। साथ ही, इन कार्यक्रमों के लिए आवंटित राषि का व्यय भी सुनिष्चित करें। 
आंगनबाड़ी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र समय पर खुले और जिन उद्देष्यों के लिए केन्द्र बनाये गये हैं उसे सार्थक करें। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सभी केन्द्रो पर सेविका और सहिया की उपस्थिति और केन्द्र तक बच्चों के लाये जाने का पर्यवेक्षण सुनिष्चित करने का निदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र ग्रामीण क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण संसाधन हैं। बच्चों को कुपोषण से मुक्त करना है धात्री माताओं की देखभाल करनी है या फिर षिक्षा और स्वास्थ्य की प्राथमिक आवष्यकताओं को पूरा किया जाना हो- आंगनबाड़ी केन्द्रों की भूमिका सबसे अहम है। सेविका और सहायिका अपने सेवा भावना से केन्द्र को पूरी तरह सक्रिय रखें जससे लोगों की आस्था उसमें बनी रहे। 
बैठक में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन श्री योगेन्द्र महतो जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती मनीषा तिर्की सहित जिले के सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़े चिकित्सक उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment