Tuesday 28 July 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

संख्या 203 दिनांक - 26/07/2015

अगर मैं भी दबाब दूँ तो ना सुनें...
-रणधीर सिंह, मंत्री, कृषि एवं गन्ना विकास, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग
दुमका दिनांक 26 जुलाई 2015
दुमका के सूचना भवन में कृषि एवं गन्ना विकास, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री रणधीर सिंह ने प्रमंडल स्तरीय विभाग के कार्यकलापों की समीक्षा की। विभागीय अधिकारियों को मंत्री ने यह स्पष्ट निदेष दिया कि वे किसी के बेजा दबाब में आकर गलत कार्य न करें। अगर मैं भी दबाब दूँ तो आप ना सुनें, निर्भीक होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहण करें। श्री रणधीर सिंह ने कहा कि इस वर्ष जुलाई माह में औसत से अच्छी वर्षा हुई है तथा पाकुड़ और साहेबगंज में धान रोपनी लगभग 80 प्रतिषत से अधिक है। किन्तु दुमका और गोड्डा 40 प्रतिषत, देवघर 55 तथा जामताड़ा 60 प्रतिषत है। दुमका, गोड्डा, देवघर और जामताड़ा पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि वर्षा के अनुरूप अभी भी रोपनी का समय बाकि है। अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें। मंत्री ने कहा कि जिन अधिकारियों का कार्य प्रदर्षन अच्छा नहीं होगा। उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने से सरकार हिचकेगी नहीं। 
मंत्री ने कृषि रथ यात्रा के लम्बित विपत्रों का एक सप्ताह के अन्दर भुगतान करने का निर्देष दिया। उन्होंने क्षोभ प्रकट किया कि आवंटन उपलब्ध रहने के बावजूद कार्य होने के उपरांत भुगतान लम्बित है। 
श्री रणधीर सिह ने कहा कि पदाधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में पैक्स, सहकारिता और लैम्पस की भी माॅनिटरिंग करें। गड़बडी पाये जाने पर कार्रवाई करने पर हिचके नहीं। लैम्पस से किसानों का नाम लेकर पता करें कि वस्तुतः उन्हें लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं। किसानों के बीच जायें वहाँ कार्यषाला का आयोजन करें और उन्हें धान का अलावा दलहन और तेलहन के फसल लगाने के के लिए प्रेरित करें। उन्होंने पदाधिकारियों को चेताया कि प्राप्त आवंटन के अनुरूप व्यय नहीं होने पर अधिकारी नपेंगे। 
परती भूमि पर कृषि को बढ़ावा और भूमि जाँच नियमित रूप से होनी चाहिए। साहेबगंज में सरकारी खाद व्यवसायी द्वारा सूचनपट नहीं लगाये जाने की षिकायत प्रमाणित है अतः वहाँ के जिला कृषि पदाधिकारी को अविलम्ब लाईसेंस रद्द करने का निर्देष दिया। किसी भी जिला में सूचनापट नहीं जाने पर व्यवसायी का लाईसेंस रद्द किया जाय। 
मंत्री ने श्रीविधि से खेती एवं तालाबों एवं आहारों के जीर्णोद्धार के साथ पानी पंचायत को बढ़ावा देने का निर्देष दिया। राज्य के लिए निर्धारित कुल 600 ट्रैक्टरों में संताल परगना के लिए निर्धारित 194 ट्रैक्टरों का वितरण 15 अगस्त तक शतप्रतिषत पूरा किया जाय। यह सुनिष्चित करें कि कृषि उपकरण बैंक का लाभ किसान अधिक से अधिक संख्या में उठा सके। 
मंत्री ने मत्स्य, गव्य विकास सहित पशुपालन के लिए चलाये जा रहे सभी योजनाओं में तत्परता से कार्य करने का निर्देष अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रषिक्षण दिये जाने में लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी। पशुपालन की विभिन्न योजनाओं में जिनमें गाय, सुअर, बकरी आदि सम्मिलित है के क्रियान्वयन में किसी प्रकार का पक्षपात या मनमाने ढंग से लाभुकों के चयन की षिकायत पाये जाने पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने में सरकार हिचकेगी नहीं। 
बैठक में कृषि निदेषक श्री जटा शंकर चैधरी, निदेषक भूमि संरक्षण श्री राजीव कुमार, प्रमंडलीय संयुक्त निदेषक कृषि, संताल परगना प्रमंडल के सभी जिलों के जिला कृषि पदाधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, सभी मुख्य अनुदेषक प्रषिक्षण एवं प्रसार संस्थान, सभी अनुदेषक प्रषिक्षण एवं प्रसार संस्थान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।         

No comments:

Post a Comment