Thursday 7 May 2020

दिनांक- 6 मई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-396

लोगों को डरने की जरूरत नहीं है...

आप अपने घरों में रहें,बेवजह घर से नहीं निकलें...

सरैयाहाट प्रखंड के 2 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि उपायुक्त राजेश्वरी बी ने किया था।मरीज के गांव को कंटेनमेंट जॉन घोषित कर सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। उपायुक्त राजेश्वरी बी,पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा, स्वास्थ्य विभाग की टीम सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने गांव का निरीक्षण किया।

उपायुक्त ने कहा कि सभी एसओपी का पालन करते हुए पूरे गाँव को सेनीटाइज किया जा रहा है।ग्रामीणों को बिल्कुल भी डरने की जरूरत नहीं है। आप अपने घरों में रहें,बेवजह घर से नहीं निकलें।सभी ग्रामीणों का हेल्थ स्क्रीनिंग किया जाएगा। हेल्थ स्क्रीनिंग के दौरान अगर कोई भी व्यक्ति संक्रमित पाए जाएंगे,तो उन्हें कोरेनटाइन सेंटर में ले जाकर सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा जायेगा।

उन्होंने कहा कि जो 2 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं,वे अपने गांव तक नहीं पहुंचे थे। गुडगांव से आने के बाद क्वॉरेंटाइन सेंटर में ही रह रहे थे।उनके सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था,जहाँ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के जरूरी सामग्रियों की डिलीवरी उनके घरों तक की जाएगी। प्रशासन के लोग उनके घर तक सामग्री पहुंचाने का कार्य करेंगे।घर से बाहर कोई नहीं निकल सकेंगे।उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सावधानी बरतें-सामाजिक दूरी का पालन करें-सतर्क रहें-मास्क पहनें-स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।डरने की बिल्कुल जरूरत नहीं है।भयभीत होने की भी जरूरत नहीं है।जिला प्रशासन आपकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखेगा।पूरे गांव की बैरिकेडिंग की जाएगी।प्रशासन का सहयोग करें,अपना बचाव करें।

उपायुक्त ने कहा कि लगभग 250 लोगों की आबादी इस गांव में रहती है।मई तक का राशन सभी ने प्राप्त कर लिया है। जिनका भी राशन छूटा हुआ है,उनके राशन को भी उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।बाहरी लोग यहां नहीं आए और यहां के लोग बाहर नहीं निकले इसे ध्यान में रखते हुए पूरे क्षेत्र को कंटेन किया जा रहा है। 

===========================
माइकिंग कर उपायुक्त ने ग्रामीणों को दी जानकारी...
===========================
माइकिंग के माध्यम से उपायुक्त ने ग्रामीणों को बताया कि आप सभी लोग अपने घरों से किसी भी परिस्थिति में नहीं निकले।हर एक के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। जांच के दौरान कोरोना के लक्षण जैसे सर्दी खांसी और बुखार पाए जाने पर कोरेनटाईन सेंटर पर ले जाकर सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा जाएगा।यह आपके और आपके परिवार के हित के लिए जरूरी है।आप सभी जांच के दौरान प्रशासन का सहयोग करें।उन्होंने कहा कि जांच के दौरान अगर आप स्वस्थ पाए जाते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद अगर आपको कोरोना के लक्षण महसूस हो,तो कृपया स्वास्थ्य विभाग या बीडीओ के कार्यालय में सूचित करें ताकि सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा जा सके।उन्होंने लोगों से कहा कि आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए कोई भी घर से बाहर नहीं निकलें।मेडिकल इमरजेंसी में ही आपको निकलने की अनुमति होगी लेकिन इसके लिए भी आपको प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी(एमओआईसी)से पहले अनुमति प्राप्त करनी होगी। सभी जरूरी सामग्री आपके घर तक पहुंचाई जाएगी। इसके लिए आपसबों के बीच दूरभाष नंबर का प्रचार प्रसार किया जाएगा।उक्त नंबर पर कॉल कर आप जरूरी सामग्री क्रय कर पाएंगे और सामग्री अपने घर पर प्राप्त कर सकेंगे।आप पर प्रशासन की पूरी नजर रहेगी।अगले आदेश आने तक आप अपने-अपने घरों में ही रहेंगे।आपके गांव में सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती की जाएगी।अनावश्यक बाहर घूमने पर कार्रवाई भी की जा सकती है।अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के हित को ध्यान में रखते हुए अगले आदेश तक आप सभी,सभी आदेशों का शत-प्रतिशत पालन करें।प्रशासन,स्वास्थ्य विभाग की टीम,पुलिस के जवानों का साथ दें ताकि आपको तथा आपके गांव को सुरक्षित रखा जा सके।

उन्होंने कहा कि सरैयाहाट कस्तूरबा विद्यालय कोरेनटाइन सेंटर में फिलहाल 13 लोग रह रहे हैं। 4 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। बाकी सभी का जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुआ है।उपायुक्त ने कहा कि दो कोरोना संक्रमित मरीजों को डीएमसीएच आइसोलेशन वार्ड शिफ्ट किया गया है। 

उन्होंने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत जो हाई रिस्क कांटेक्ट में आए हैं,उनके भी सैंपल को कलेक्ट कर जांच के लिए भेजा जाएगा। सेंटर से 500 मीटर रेडियस में कंटेनमेंट जॉन बनाया गया है।10 से 12 परिवार इस क्षेत्र में आ रहे हैं। उनके घर तक सभी आवश्यक सामग्री पहुंचाई जाएगी। 3 किलोमीटर तक का बफर जोन बनाया गया है।जिसमें आधा पंचायत रहेगा।इसमें भी लोगों का आवागमन आपात स्थिति में हो सकेगा।लोगों के बीच कंट्रोल रूम के नंबर को प्रचारित प्रसारित किया जाएगा ताकि लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो।

पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा ने कहा कि मजिस्ट्रेट और पुलिस के जवानों की प्रतिनियुक्ति कंटेनमेंट जोन में की गयी है।लोगों तक आवश्यक सामग्री पहुंचाने में कठिनाई नहीं हो इसका ध्यान रखा जाएगा।बेवजह बाहर निकलने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075








No comments:

Post a Comment