Monday 25 May 2020

दिनांक- 23 मई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-440

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे कार्याें की समीक्षत्मक बैठक की। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं लॉकडाउन के दौरान राज्य से बाहर एवं अन्य जिलों से आने वाले श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करें। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी श्रमिक बाहर से आ रहे हैं। उनकी सबसे पहले स्वास्थ्य जांच कराएं एवं क्वारंटाइन किए गए सभी श्रमिकों को नाश्ता,भोजन समेत अन्य सुविधा मिले इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कार्य में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। रेड जोन से आने वाले श्रमिकों को सरकारी क्वारंटाइन में रखने का निर्देश दिया एवं ऑरेज एवं ग्रीन जोन से आने वाले श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच करवाने एवं थोड़े से ही लक्षण मिलने पर ही सरकारी क्वारंटाइन में रखने का निर्देश दिया अन्यथा होम क्वारंटाइन में रखने की बात कही। उपायुक्त ने कोरेन्टीन सेंटर को स्वच्छ एवं साफ रखने का निदेश दिया। इस दौरान अन्य राशन जैसे अन्य विभागों की भी समीक्षा हुई। 

उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदादिकारी को निदेश देते हुए कहा कि केन्द्र में रह रहे सभी व्यक्तियों को सामाजिक दूरी के साथ-साथ अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है। प्रत्येक कोरेंटीने सेंटर में जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सतत निगरानी करने के साथ ही वहां अनाधिकृत लोगों के प्रवेश पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगाने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर बने केंद्रों पर सुरक्षा बल नियुक्त करने का निदेश दिया। 

उपायुक्त ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में श्रमिकों की बड़ी संख्या राज्य में आने वाली है। उन सभी श्रमिको की स्वास्थ्य जांच कराने से लेकर कोरेंटीन करने तक की तैयारी करने का निदेश सभी जिला पदाधिकारी एवं प्रखंड पदादिकारी को दिया गया। उपायुक्त ने जिला के सभी पदाधिकारियो को कोरेन्टीन सेंटर का समय समय पर औचक निरीक्षण करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि शराब की दुकानों में सख्त निदेश के आलोक में शराब की बिक्री हो रही है। उन्होंने कहा दुकान में ग्राहकों की संख्या 5 से अधिक न हो इसका विशेष ख्याल रखे। 

उपायुक्त ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग आ रहे है। इस परिस्थिति में रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की बड़ी चुनौती रही। इसका समाधान करते हुए राज्य साकार द्वारा कई योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। उपायुक्त ने पाखंडवार समीक्षा करते हुए श्रमिको के लिए बनाए गए जॉब कार्ड की जानकारी ली। जॉब कार्ड बनाने के उपरांत श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा। उपायुक्त ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिक संख्या में श्रमिक आने वाले है जिसके लिए जिला प्रशासन को पूरी तरह से तैयार रहना होगा। प्रखण्ड स्तर पर जिला योजना विभाग एवं मनरेगा से पारित योजनाओं को शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में केन्दुआ पत्ता जैसे ग्रामीण व्यवसाय में पूरी तरह से छूट है। यह कार्य अनवरत चलते रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि सामाजिक दूरी तथा मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। चेतावनी देने के बावजूद भी आदेशों का अनुपालन नहीं करने वाले व्यक्ति एवं दुकानदार पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिले के वरीय पदादिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी व अन्य उपस्थित थे।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment