Tuesday 5 May 2020

दिनांक- 4 मई 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-387

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी की अध्यक्षता में प्रवासी नागरिकों को विभिन्न राज्यों एवं जिलों से लाने एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए गठित कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिला के हजारों की संख्या में नागरिक देश के विभिन्न प्रांतों में फंसे हुए हैं। सरकार के प्रयासों से सभी नागरिक सड़क एवं रेल मार्ग द्वारा दुमका पहुंचेंगे। प्रवासी नागरिकों से कोविड-19 के संक्रमण की संभावना बन सकती है। ऐसी स्थिति में प्रवासी नागरिकों के दुमका पहुंचने के तुरंत पश्चात उनकी स्वास्थ्य जांच, भोजन, आवासन आदि से लेकर उनके घर पहुंचाने तक की सभी समुचित व्यवस्थाएं पूर्व से तैयारी आवश्यक है। उपायुक्त ने कहा कि प्रवासी नागरिकों के मुख्य रूप से दुमका-देवघर मार्ग से एवं दुमका-जामताड़ा मार्ग से पहुंचने की संभावना है। प्रवासी नागरिकों को दुमका सीमा क्षेत्र में प्रवेश के साथ ही उनका स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच कराना आवश्यक है। दुमका- जामताड़ा मार्ग से आने वाले प्रवासी नागरिकों की स्वास्थ्य जांच के लिए आउटडोर स्टेडियम दुमका स्थल निर्धारित किया गया है। 
उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्राप्त सूचना अनुसार प्रवासी नागरिकों को विभिन्न राज्य एवं जिला के सीमा क्षेत्र से लाने की संपूर्ण व्यवस्था करेंगे। प्रवासी नागरिकों के सीमा क्षेत्र तक पहुंचने की सूचना प्राप्त होते ही उन्हें रिसीव करते हुए चिन्हित स्थल पर लाने की व्यवस्था करेंगे। प्रवासी नागरिकों को लाने के क्रम में सामाजिक दूरी एवं अन्य सुरक्षात्मक निर्देशों का अनुपालन कराएंगे। चिन्हित स्थल पर शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति करेंगे।
प्राप्त सूचना के आलोक में सभी प्रवासी नागरिकों के स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था, होम क्वॉरेंटाइन में रहने हेतु आवश्यक निर्देश, स्वास्थ्य खराब रहने की स्थिति में क्वारेंटिन सेंटर में रखने की व्यवस्था एवं होम क्वॉरेंटाइन पर रखे व्यक्तियों की नियमित जांच की व्यवस्था करने का निर्देश उपायुक्त ने सिविल सर्जन को दिया।
उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक प्रवासी नागरिकों के संदर्भ में विस्तृत सूचनाओं का संकलन कर डेटाबेस तैयार करेंगे।
प्रत्येक नागरिक के मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप एवं कोविड-19 सेफ ऐप इंस्टॉल कराया जाएगा। प्रवासी नागरिकों को प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उनके घर पहुंचाया जाएगा। स्वास्थ्य जांच के क्रम में किसी नागरिक का स्वास्थ्य खराब रहने की स्थिति में उन्हें क्वॉरेंटाइन सेंटर एवं आयोसोलेशन में खा जाएगा। 
प्राप्त सूचना के आलोक में प्रवासी नागरिकों को लाने एवं घर तक पहुंचाने हेतु वाहन की व्यवस्था की जाएगी। 
स्वास्थ्य जांच, डेटाबेस आंकलन, स्किल निबंधन आदि के लिए पर्याप्त मात्रा में काउंटर की व्यवस्था की जाए। 
प्रवासी नागरिकों के लाने एवं घर ले जाने के क्रम में सभी वाहनों को सैनिटाइज किया जाएगा। प्रवासी नागरिकों के लिए अल्पाहार एवं भोजन आदि की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक प्रवासी नागरिकों को राशन उपलब्ध कराया जाएगा। राशन कार्ड के संबंध में उनसे जानकारी प्राप्त की जाएगी। 

बैठक में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment