Thursday 24 September 2020

दिनांक-19 सितम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-730

 दिनांक-19 सितम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-730


जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में 10-दुमका (अ.ज.जा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप चुनाव 2020 से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दुमका एवं मसलिया प्रखंड में कुल 286 मतदान केंद्र हैं। 82 मतदान केंद्र को बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। चुनाव आयोग से सहमति प्राप्त होते ही कुल 368 मतदान केंद्र हो जाएंगे। 

उपायुक्त ने कहा कि बीएलओ द्वारा योग्य मतदाता जिनका मतदाता सूची में नाम अब तक दर्ज नहीं हो सका है। वैसे मतदाताओं को भी फॉर्म 6 देकर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने का कार्य किया जाए, एवं जो लोग बाहर चले गए हैं उनका नाम मतदाता सूची से डिलीट करने की कार्रवाई भी की जाय। उन्होंने कहा कि जो भी बीएलओ अच्छा कार्य करेंगे उनको प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। 

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान को बेहतर ढंग से निवार्चन क्षेत्र में चलाया जायेगा। ईवीएम वीवीपैट से भी संबंधित जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।जागरूकता अभियान के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। जागरूकता अभियान कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि इस बार कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए पोलिंग पार्टी को सैनिटाइजर, मास्क एवं ग्लब्स दिया जाएगा। सभी बूथ पर थर्मल स्कैनर रहेंगे। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एंट्री एवं एग्जिट गेट अलग अलग बनाया जाएगा। बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखने के लिए एक मीटर की दूरी पर सर्कल या बैरिकेडिंग बनाया जाएगा। प्रशिक्षणार्थियों को छोटे समूहों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि संक्रमण फैलने का खतरा कम रहे। उपायुक्त ने कहा कि लोक सभा एवं विधानसभा इलेक्शन के दौरान जो भी शिकायते प्राप्त हुई थी उसपर पहले से ही कार्रवाई कर ली जाए। पिछले बार की तरह ही इस बार भी आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। उपायुक्त ने निदेश दिया कि सभी वरीय पदाधिकारी मतदान केंद्र का निरीक्षण करेंगे एवं मूलभूत सुविधाओं का जायजा लेंगे। उपायुक्त ने सभी कोषांग के वरीय प्रभारी को निदेश दिया कि सभी अपने अपने कोषांग का डाटा बेस तैयार कर लें। 


बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ संजय सिंह, प्रशिक्षु आईएएस दीपक दुबे, आइटीडीए राजेश राय, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।



कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment