Sunday 13 September 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-700 दिनांक- 13 सितंबर 2020

 दिनांक- 13 सितंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-700


आज का दिन जरूवाडीह गांव के लिए ऐतिहासिक...


13 करोड़ 50 लाख से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना जनता को समर्पित...


सरकार कथनी नहीं करनी पर विश्वास रखती है...


धोबना हरिणबहाल बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना का उद्घाटन पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर द्वारा किया गया।मंत्री ने फीता काटकर एवं नारियल फोड़कर इस जलापूर्ति योजना का उद्घाटन किया।इससे पूर्व सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर का पारंपरिक रीति रिवाज लोटा पानी से स्वागत किया गया।13 करोड़ 50 लाख रुपये से इस जलापूर्ति योजना का निर्माण किया गया है। 21 गांव के 2693 घरों को नल के माध्यम से इस योजना के द्वारा शुद्ध पेयजल मिलेगा।गृह संयोजन की संख्या 2693 प्रस्तावित है जिनमें 652 पूर्ण कर लिया गया है। 14 जून 2018 को इस योजना की शुरुआत की गई थी।


2693 घरों को निर्बाध रूप से पेयजलापूर्ति होगी...


इस अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि आज का दिन इस गांव के लिए ऐतिहासिक है।सरकार शुद्ध पेयजल घर-घर तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। हर घर तक नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस पेयजल आपूर्ति योजना से 2693 घरों को निर्बाध रूप से पेयजल आपूर्ति होगी। इस पेयजलापूर्ति योजना का रखरखाव सरकार द्वारा संवेदक के माध्यम से 5 साल तक किया जाएगा। 5 साल तक सभी लोगों को मुफ्त में शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण लोगों को कई प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं और शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण लोगों को कई प्रकार की परेशानियां भी हो रही है। शुद्ध पेयजल नहीं मिलने के कारण बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। सरकार राज्य के हर एक लोगों की चिंता करती है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद दुर्भाग्य कारणों से कुछ लोगों ने यहां के खनिज संपदा से दूसरों को फायदा पहुँचाने का कार्य किया है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपने जिस सरकार को चुनकर भेजा है,वह सरकार हर परिस्थिति में आपके हित के लिए कार्य करेगी। झारखंड को बेहतर बनाने का संकल्प माननीय मुख्यमंत्री ने लिया है और इस दिशा में माननीय मुख्यमंत्री दिन-रात कार्य कर रहे हैं।हर एक राज्यवासी तक सरकार की योजनाएं पहुंचाने की दिशा में वे दिन रात सोचते हैं। 


मुख्यमंत्री ने जो भी वादे राज्य वासियों से किए हैं,हर एक वादा वे पूरा करेंगे...


उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने जो भी वादे राज्य वासियों से किए हैं हर एक वादा वे पूरा करेंगे यह मैं आपको विश्वास दिलाता हूं।सरकार कथनी नहीं करनी पर विश्वास रखती है। मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जो भी योजना बन चुकी है और अभी तक चालू नहीं हुई है उन योजनाओं को 15 दिनों के अंदर चालू करें तथा उसका लाभ लोगों को मिले इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह तो बस शुरुआत है बहुत जल्द सभी क्षेत्रों में विकास आम जनों को दिखाई देगा।

सरकार बनने के बाद राज्य की स्थिति काफी चिंताजनक थी लेकिन माननीय मुख्यमंत्री ने हार नहीं मानी तथा विकास का पहिया तेजी से कैसे बड़े इस दिशा में उन्होंने कार्य करना शुरू कर दिया।


मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि करोड़ों की जीएसटी की राशि केंद्र सरकार से नहीं मिल रही है,जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


सिर्फ योजना बनाना महत्वपूर्ण नहीं है,योजना का लाभ जनता को मिले यह सबसे महत्वपूर्ण है...


उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री समय-समय पर सभी विभागों के साथ बैठक कर राज्य में हो रहे कार्यों की जानकारी लेते रहते हैं तथा हर व्यक्ति को योजनाओं से कैसे जोड़ा जाए इसके लिए चिंतित रहते हैं। सिर्फ योजना बनाना महत्वपूर्ण नहीं है,योजना का लाभ जनता को मिले यह सबसे महत्वपूर्ण है और इस दिशा में सरकार कार्य कर रही है।


एक जिम्मेवार नागरिक की तरह कार्य करें...


उन्होंने आमजनों से अपील किया कि आप भी एक जिम्मेवार नागरिक की तरह कार्य करें।जो भी समस्याएं आपके पंचायत या गांव में हैं उसकी सूचना उचित माध्यम से सरकार तक पहुंचाने का कार्य करें ताकि सरकार उन समस्याओं को जल्द से जल्द दूर कर सके। आम जनों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं और जल्दी ही सभी योजनाएं का लाभ योग्य लाभुकों को मिलेगा।


इससे पूर्व मुख्य अभियंता रामप्रवेश सिंह द्वारा विस्तृत रूप से धोबना हरिणबहाल बहु ग्रामीण जलापूर्ति योजना के बारे में अतिथियों को अवगत कराया गया।


इस अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ-साथ कई गणमान्य अतिथि भी उपस्थित थे।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075











No comments:

Post a Comment