Saturday 19 September 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-718 दिनांक- 16 सितंबर 2020

 दिनांक- 16 सितंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-718


स्थान- हरिपुर पंचायत भवन,दुमका


■ आज के समय मे हुनरमंद होना नितांत आवश्यक...


■ हमारे बच्चे-बच्चियां हुनरमंद होकर आगे आएं...


■ हाथ में हुनर है,तो किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी...


हरिपुर पंचायत भवन में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आज के समय में हुनरमंद होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके हाथ में हुनर है तो आपको किसी के भी सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है।कोरोना महामारी के दौरान रोजगार की समस्या जरूर उत्पन्न हुई है लेकिन इस वक्त भी हुनरमंद लोगों की मांग हर जगह है।


मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सिलाई सेंटर में जो भी कमियां हैं उसे दूर किया जाएगा।भविष्य में आवश्यकता के अनुसार इसी प्रकार के और भी सिलाई सेंटर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे।उन्होंने कहा कि शिक्षित होना बहुत ही जरूरी है।शिक्षित नहीं रहने के कारण लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।


सरकार का संकल्प है,लोगों को हुनरमंद बनाना...


सरकार का संकल्प है कि लोगों को हुनरमंद बनाकर अपने पैरों पर खड़ा किया जाए। हमारे बच्चे बच्चियां हुनरमंद होकर आगे आएं और राज्य तथा देश के विकास में अपना योगदान दें।


50 सखी मंडल की महिलाओं को 50 लाख रुपये का चेक समर्पित...


कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने 50 सखी मंडल की महिलाओं को 50 लाख रुपये का चेक समर्पित किया। इस दौरान विभिन्न विभागों के परिसंपत्तियों का वितरण तथा स्वीकृति पत्र का भी वितरण माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। लाभुकों के बीच केसीसी लोन,मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के तहत लाभ तथा नए राशन कार्ड का वितरण किया गया।


इससे पूर्व माननीय मुख्यमंत्री ने हरिपुर पंचायत भवन स्थित सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन किया तथा महिलाओं से बातचीत कर उनकी समस्याओं को जाना।


अपने स्वागत संबोधन में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा इस प्रशिक्षण केंद्र में 600 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह सभी महिलाएं स्कूल यूनिफार्म,मास्क आदि बनायेंगी। सभी महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त कर निश्चित रूप से महिलाएं सशक्त होंगी। उन्होंने कहा कि इस पंचायत में आने के लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करती हूं। आपके मार्गदर्शन में निश्चित रूप से सर्वांगीण विकास होगा।कोरोना काल के बाद इस प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण का कार्य दोबारा शुरू किया जा रहा है।

कार्यक्रम स्थल पर पारंपरिक रीति रिवाज लोटा पानी से माननीय मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।


इस अवसर पर विधायक स्टीफन मरांडी सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण,सम्मानित अतिथि,स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075














No comments:

Post a Comment