Friday 25 September 2020

दिनांक- 25 सितंबर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-745

 दिनांक- 25 सितंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-745


दुमका उप चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक की गयी।बैठक में सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों का जल्द से जल्द भौतिक सत्यापन कर लिया जाय।सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था रहे,इसे सुनिश्चित करें साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो इसकी भी जांच कर ली जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी भी निरीक्षण कर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं की जांच कर लें। जिला प्रशासन के अधिकारी भी सेक्टर वाइज सभी बूथों का सत्यापन करेंगे।


उन्होंने कहा कि स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। वैसे मतदान केंद्र जहां पर मतदान प्रतिशत कम रही है,वहां विशेष रूप से स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाकर मतदान प्रतिशत को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।उन्होंने स्वीप के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए कैलेंडर तैयार करने का निदेश दिया।कहा कि पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए भी विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।मतदान केंद्र पर पीडब्ल्यूडी वोटर्स को मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी वोटर को चिन्हित करने का कार्य कर लें ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। एक भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित नहीं रहे इसे ध्यान में रखते हुए कार्य करें।


कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुरूप ही, चुनाव की पूरी प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी।उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कोरोना को ध्यान में रखते हुए कोरोना से बचाव के बारे में भी मतदान संपन्न कराने जा रहे लोगों को जानकारी दी जायेगी।प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम भी उपलब्ध रहेंगे।


उन्होंने कहा कि 46 सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किये जायेंगे।उक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट को उतने ही बूथ दिए जाएंगे जिनका वे बेहतर ढंग से मोनिटरिंग कर सकेंगे।इस दौरान उन्होंने दुमका उपचुनाव के लिए गठित विभिन्न कोषांगों की भी समीक्षा की एवं कई आवश्यक निदेश दिया।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075






No comments:

Post a Comment