Thursday 24 September 2020

दिनांक-24 सितम्बर 2020 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-742

 दिनांक-24 सितम्बर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-742


कोरोना काल में भी बच्चों को पढ़ाने का लिया संकल्प, घर के दीवारों को बनाया श्यामपट्ट 


उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होनी चाहिए।सरकार द्वारा लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसे ध्यान में रखते हुए डीजी साथ कार्यक्रम चलाया गया। मगर सुदूरवर्ती आदिवासी बहुल गांव में एंड्रॉयड फोन की संख्या काफी कम है , जिस कारण से बच्चे डीजी साथ कार्यक्रम से वंचित रह जाते थे। 

जरमुंडी प्रखंड के डुमरथर विद्यालय के शिक्षकों और अभिभावकों ने मिलकर लॉकडाउन अवधि में भी बच्चों को पढ़ाने के लिए एक नई तरकीब का इजाद किया है। शिक्षकों ने समुदाय के सहयोग से एक सौ से अधिक ब्लैक बोर्ड (श्यामपट्ट )का निर्माण छात्र-छात्राओं के घर के द्वार पर ही करा दिया हैl छात्र -छात्रा घर के बाहर दीवार पर बने श्यामपट्ट पर पढ़ाई कर रहे है।विगत कई महीनों से डूमरथर के पोषक क्षेत्रों में " शिक्षा आपके द्वार" समुदाय के साथ "कार्यक्रम चलाया जा रहा है l इस कार्यक्रम के तहत शिक्षक बच्चों को प्रत्येक दिन भेजे जाने वाले कंटेंट को विस्तार से बताते हैं साथ ही पाठ्यपुस्तक से भी बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ सपन कुमार ने कहा कि कोरोना के कारण पूरे विश्व में पढ़ाई बाधित है, बच्चे शिक्षा से दूर नहीं रहे इसके लिए उपायुक्त ने भी कई बार निदेश दिया है। समुदाय के सहयोग से "शिक्षा आपके द्वार" समुदाय के साथ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।गांव में छात्र-छात्राओं के घर के बाहर दीवारों पर समुदाय के सहयोग से एक सौ से अधिक श्यामपट्ट का निर्माण किया गया है। इसका काफी लाभ बच्चों को मिल रहा है।इस कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का भी ख्याल रखा जाता है। कोरोना महामारी को देखते हुए मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया है। छात्र छात्रायें अपनी समस्याओं को श्यामपट्ट पर लिखते हैं शिक्षक उन समस्याओं को हल करते हैं।यह कार्यक्रम कई महीनों से विद्यालय के पोषक क्षेत्र में चलाया जा रहा है।इसमें समुदाय का भरपूर सहयोग मिल रहा है। विद्यालय के शिक्षक डॉ सपन कुमार, अजय कुमार मंडल ,अनुज कुमार मंडल, एवं सुखलाल मुर्मू पोषक क्षेत्रों में लगातार वर्ग संचालन कर रहे हैं।इसमें बीआरसी जरमुंडी भी सहयोग कर रहे हैं।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर: 

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080, 9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075





No comments:

Post a Comment