Friday 18 September 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-708 दिनांक- 15 सितंबर 2020

 दिनांक- 15 सितंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-708


राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ने हेतु कार्य योजना बनाई जा रही है


कोरोना के बीच आई मुसीबतों से निजात दिलाने राज्य सरकार आम जनों से मिलने आई


15 लाख लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है


मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने मसलिया प्रखंड अंतर्गत सापचाला पंचायत में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के बीच परिसंपत्ति का वितरण कर लोगों को संबोधित किया।


इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ घर घर तक पहुंच रही है। राज्य सरकार द्वारा और भी कई योजनाएं बनाई जा रही है, उन योजनाओं का लाभ भी आप सभी को मिलेगा। यह एक शुरुआत है ताकि आप सभी को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच गरीब परिवारों को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा है। घर पर रहने से आय की कमी वही बाहर निकलते ही कोरोना का डर। यही मुसीबतों से निजात दिलाने के लिए कोरोना संक्रमण के बीच राज्य सरकार आमजनों के बीच आई है। साथ ही कोरोना महामारी से निपटने हेतु ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए कई योजनाएं बनाई गई है। उन्होंने कहा कि समस्याएं बहुत है परंतु राज्य सरकार समस्याओं से निपटने हेतु कई दिशाओं में कार्य कर रही है। साथ ही प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार मिल सके इसके लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र में कार्य योजना तैयार कर रही है। मनरेगा योजना अंतर्गत वृक्षारोपण का कार्य प्रारंभ किया गया, खेल का मैदान बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया, चेक डैम बनाने का कार्य चल रहा है। इसके अलावा हर वर्ग के लोगों के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है।


मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन योजना का लाभ कई किसान भाइयों को मिला। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का बैंक बैलेंस पशुधन होता है। गाय, बैल, बकरी, मुर्गी किसानों के लिए जानवर नहीं बल्कि पशुधन है। इन्हीं के सहयोग से अपने सुख दुख के समय में अपने जीवन को आगे बढ़ाते हैं। सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों के लिए शहरी श्रमिक योजना का प्रारंभ किया गया। जिसमें लोगों के निबंधन का कार्य किया जा रहा है। इस योजना के तहत अपने ही राज्य में अपने ही घर के नजदीक रोजगार का अवसर प्राप्त हो सकेगा। कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने हेतु अधिक लोगों का जमावड़ा नहीं कर सकते हैं इसलिए थोड़े-थोड़े लोगों को बुलाकर व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने का अवसर प्राप्त हो रहा है। सरकार की योजनाओं का अवलोकन कर आप सभी तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है। कई लोग हैं जिन्हें राशन कार्ड से संबंधित समस्याएं आ रहे हैं, पेंशन से संबंधित समस्याएं आ रही है। इसका अवलोकन कर सरकार द्वारा कार्य योजना बनाया जा रहा है। राज्य सरकार 15 लाख लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही यह निर्णय लिया गया है कि इस राज्य के 60 साल के ऊपर के सभी बुजुर्ग को पेंशन से आच्छादित किया जाएगा। जिन लोगों ने फॉर्म भर दिया उनका कार्ड बनेगा ही साथ ही जिन लोगों ने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वह जल्द से जल्द फॉर्म भर दें। 


इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों के परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना,बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पशु सेड,पेंशन योजना के तहत पेंशन, जिला कृषि कार्यालय के तहत सॉइल हेल्थ कार्ड,केसीसी योजना के तहत लाभ, शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल किट मनरेगा के तहत सिंचाई कूप, राशन कार्ड लाभुकों के बीच वितरित किया गया।


कार्यक्रम स्थल पर कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी के अनुरूप बैठने की व्यवस्था की गयी थी,कुर्सियां लगायी गयी थी।


इस अवसर पर विधायक स्टीफन मरांडी सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण,सम्मानित अतिथि,स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।



===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075


No comments:

Post a Comment