Saturday 19 September 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-720 दिनांक- 16 सितंबर 2020

 दिनांक- 16 सितंबर 2020

प्रेस विज्ञप्ति संख्या-720


स्थान- इंडोर स्टेडियम,दुमका


■ ठप पड़े विकास कार्यों को गति देने के लिए निकला हूँ...

---श्री हेमंत सोरेन,मुख्यमंत्री, झारखंड


■ मुख्यमंत्री ने 96 करोड़ 97 लाख 72 हज़ार 900 रुपये के विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया...


■ अब चमकेगा दुमका शहर...स्ट्रीट लाइट के लिए मुख्यमंत्री ने कार्यपालक पदाधिकारी को सौंपा 1 करोड़ का चेक...



इंडोर स्टेडियम दुमका में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस दौरान मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन द्वारा 96 करोड़ 97 लाख 72 हज़ार 900 रुपये के विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसमें लगभग 80 करोड़ 18 लाख 38 हज़ार रुपये के आठ योजनाओं का शिलान्यास किया गया,वहीं 16 करोड़ 79 लाख 34 हज़ार 900 रुपये की राशि के 32 योजनाओं का उदघाटन किया गया। कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने दुमका शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने हेतु 1 करोड़ का चेक कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद राहुल जी आनंद जी को सौंपा।


एक-एक लाभुकों के श्रवण यंत्र को स्वयं जांच कर दिया...


कार्यक्रम के दौरान माननीय मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों के परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। श्रवण यंत्र वितरण के दौरान माननीय मुख्यमंत्री ने एक-एक लाभुकों के श्रवण यंत्र को स्वयं जांच कर दिया तथा लाभुकों को लगाने की विधि बतायी।


इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के दौरान लॉक डाउन की प्रक्रिया पूरे देश में अपनायी गयी। सभी लोग अपने अपने घरों में बंद हो गए।सभी ने लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया। लेकिन कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण कई व्यवस्थाएं,संस्थाएं ध्वस्त हो गई। छोटे मंझले उद्योग को लॉकडाउन और कोरोना के कारण झटका लगा।जो वास्तव में चिंता का विषय है। आज देश की अर्थव्यवस्था उलझ रही है कई कई लोगों के रोजगार जा रहे हैं।लोगों के समक्ष कई प्रकार की कठिनाइयां उत्पन्न हुई है।


इस प्रकार का भयावह दृश्य मैंने अपने जीवन में नहीं देखा...


उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य भी कोरोना महामारी से अछूता नहीं रहा है। राज्य सरकार के समक्ष कोविड-19 किसी चुनौती से कम नहीं रही है।सरकार बनते ही कोरोना महामारी ने पूरे राज्य को घेर लिया था। सरकार ने इस चुनौती का भी डट कर मुकाबला किया। झारखंड राज्य गरीब,किसान मजदूरों का राज्य है। यहां के कई गरीब किसान मजदूर दूसरे राज्यों में जाकर रोजगार करते हैं।कोरोना महामारी के दौरान इन मजदूरों के साथ जो व्यवहार हुआ वह बहुत ही चिंताजनक है। महामारी के दौरान हमारे मजदूर गरीब भाई पैदल सड़कों पर अपने घर आने के लिए निकल पड़े। इस प्रकार का भयावह दृश्य मैंने अपने जीवन में नहीं देखा। राज्य सरकार ने मजदूरों को उनके घर तक लाने के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की।


स्टेट हाई वे पर राहगीरों को खाना खिलाने की व्यवस्था की गई थी...


मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने कहा कि यहां के मजदूर भाई रोजगार के सहारे ही अपने जीवन यापन करते हैं। रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में उन्हें भूखा सोना पड़ता है। भूख से लोग नहीं मरे,इसके लिए कोविड-19 के दौरान मुफ्त भोजन की व्यवस्था की गई थी।कोरोना महामारी के दौरान स्टेट हाईवे में प्रत्येक 20 किलोमीटर की दूरी पर किचन चलाकर राहगीरों को भी खाना खिलाने की व्यवस्था की गई थी। ग्रामीण क्षेत्रों में,थानों में भी भोजन की व्यवस्था की गयी।


सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। तेजी से कार्य योजना को धरातल पर उतारना राज्य सरकार का संकल्प है।


जल्द ही रोजगार के नए अवसर सृजित किये जायेंगे...


मुख्यमंत्री ने कहा कि जेपीएससी तथा एसएससी की समीक्षा की गई है चेयरमैन तथा सदस्यों के रिक्त पद को भरते हुए।जल्द ही रोजगार के नए अवसर सृजित किये जायेंगे।


सतर्क रहें- स्वस्थ रहें...


मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की ना अब तक कोई दवा बनी है ना ही इलाज उपलब्ध है। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर नहीं जाना,मुंह नाक ढक कर रखना तथा सामाजिक दूरी का पालन कर ही इससे बचा जा सकता है। उन्होंने आम जनों से अपील किया कि कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन करें सतर्क रहें- स्वस्थ रहें। अपने दैनिक कार्यों के दौरान सावधानी बरतें,अपना और अपनों का ख्याल रखें।


अपने स्वागत संबोधन उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि जिस प्रकार से इन दो दिनों में कई योजनाओं का उदघाटन शिलान्यास किया गया है।जरूरतमंदों के बीच विभिन्न विभागों द्वारा परिसंपत्तियों का वितरण किया गया है इससे निश्चित रूप से लोगों में एक नई उम्मीद जागी है। राज्य सरकार के मार्गदर्शन में विकास के कार्यों को गति मिलेगी।


ज्ञात हो कि पूरे राज्य में पोषण माह मनाया जा रहा है।इस माननीय मुख्यमंत्री ने कुपोषण को खत्म करने के लिए सभी को शपथ दिलाया।


इससे पूर्व पारंपरिक रीति रिवाज लोटा पानी से माननीय मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया।उपायुक्त द्वारा स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए मोमेंटो मुख्यमंत्री को दिया गया।


इस अवसर पर विधायक स्टीफन मरांडी,जिला परिषद अध्यक्ष जॉयस बेसरा सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण,सम्मानित अतिथि,स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

===========================

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:

--------------------------------------------------

जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404

--------------------------------------------------

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108

--------------------------------------------------

राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075












No comments:

Post a Comment