Tuesday 8 March 2016

दुमका, दिनांक 08 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 095 

बेटियाँ बचाओ केवल अभियान नहीं हर व्यक्ति का संकल्प होना चाहिये...
-राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

बेटियाँ बचाओ केवल अभियान नहीं हर व्यक्ति का संकल्प होना चाहिये। हम हर हाल में बेटियों को बचायेंगे। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज यह बात दुमका जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘‘सेव दि गर्ल चाईल्ड कैम्पेन’’ की शुरूआत करते हुए कही। झारखण्ड के तीन जिलों दुमका, पाकुड़, पाकुड़ और पलामू में इस अभियान की शुरूआत हुई है। 
दुमका के सदर अस्पताल में सहय्याओं की द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर, दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने विदा किया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह निदेष दिया कि इस अभियान से जिला के अन्य विभागों तथा आम नागरिकों को जोड़ा जाये। उपायुक्त ने गोपीकान्दर प्रखंड में महिलाओं की जागरूकता रैली में महिलाओं से अपील की कि दुमका का स्त्री पुरूष अनुपात राज्य औसत से भी कम है। महिला शिषु भ्रुण हत्या कानून अपराध है तथा गर्भस्थ षिषु के लिंग की जाँच कराना भी कनूनन जुर्म है। जो व्यक्ति इसकी पुखता सूचना देगा उसे 10,000 रू0 तथा 20,000 के पुरस्कार का भी प्रावधान है। उपायुक्त ने कहा कि 100 प्रतिषत षिषु जन्म एवं गर्भवती महिला के प्रसव तक पूरी तरह वह हमारी निगरानी में रहे - उसे स्वास्थ्य तथा मानसिक किसी प्रकार की परेषानी ना हो। पंजीकरण के बाद हम जान पायेंगे कितनी महिलायें प्रसव तक पहुँची तथा जो नहीं पहुँचपायी उसका क्या कारण है तथा कैसे दूर किया जा सकता है। 
उपायुक्त ने कहा कि हर हाल में सब मिलकर इस सेव दि गर्ल चाइल्ड अभियान में हिस्सा लें और अपना सक्रिय योगदान दें। 
इस अवसर पर सिविल सर्जन तथा जिला स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्र्पक गोपीकान्दर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण केरकेट्टा प्रमुख सरिता देवी, मुख्यिा शांती देवी, जिला परिषद सदस्य निर्माला टुडू आदि उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment