Friday 11 March 2016

दुमका, दिनांक 11 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 101 

सुखाड़ प्रभावित कसानों को मिले लाभ...
- एन के मिश्र, आयुक्त, 
संताल परगना प्रमंडल, दुमका
आयुक्त संताल परगना ने आज प्रमंडल के सभी 6 जिलों के उपायुक्तों की अहम् बैठक बुलायी। इस बैठक में साहेबगंज उपायुक्त की अनुपस्थिति पर कड़ी अप्रसन्नता प्रकट करते हुए उक्त जिला के कनीय अधिकारियों को बैठक में प्रतिनिधित्व करने से रोक दिया। 
आयुक्त ने सबसे पहले सुखाड़ प्रभावित किसानों के लिये उपायुक्तों द्वारा राज्य आपदा प्रबंधन को भेजी गयी रिपोर्ट तथा उसमें तकनीकी दिक्कतों पर परामर्ष देते हुए कहा कि यथाशीघ्र इस बाबत वे अपनी रिपोर्ट राज्य आपदा प्रबन्धन विभाग को भेजे। आयुक्त ने कहा कि वे स्वयं राज्य के अपर मुख्य सचिव श्री एन.एन. पाण्डेय से वार्ता कर यह कोषिष करेंगे कि यथाषीघ्र सुखाड़ प्रभावित किसानों को निर्धारित मुआवजा प्राप्त हो सके। 
आयुक्त ने कहा कि विधायक निधि तथा मुख्यमंत्री विकास योजना के तहत कोई भी राषि बैंक में नहीं रखी जाय। इस बाबत तत्काल राषि को राज्य सरकार द्वारा निदेषित शीर्ष में कोषागार में डिपोजिट किया जाय। इस बाबत तत्काल राषि को राज्य सरकार द्वारा निदेषित शीर्ष में कोषागार में डिपोजिट किया जाये। 
उपायुक्त द्वारा दी गई जानकारी में यह भी बात सामने आयी कि कई मामलों में माननीय विधायकों की अनुषंसा प्राप्त नहीं हुई है। इस बाबत भी आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार के अनुदेष के आलोक में राषि सरकारी कोष में ही रहे यह सुनिष्चित करें। 
आयुक्त ने राज्य सरकार के हालिया आदेष के आलोक में भू हस्तांतरण अर्जन, मुआवजा आदि के सभी कार्यो पर लगाये गये रोक का अनुपालन सुनिष्चित करने का आदेष दिया। उन्होंने यह कहा कि राज्य सरकार के आदेष के आलोक में ही आगे की कोई कार्रवाई सुनिष्चित होगी। 
इस बैठक में आयुक्त श्री एन. के. मिश्र, गोड्डा के उपायुक्त श्री हर्ष मंगला, देवघर के उपायुक्त श्री अरवा राजकमल, पाकुड़ के उपायुक्त श्री डी0सी0 मिश्रा, जामताड़ा के उपायुक्त डाॅ0 शांतनु कुमार अग्रहरी तथा इन सभी जिलों एवं प्रमंडल के सभी वरीय अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment