Tuesday 29 March 2016

दुमका, दिनांक 29 फरवरी 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 126 

 समूह की जागरुकता से ही विद्यालय को एक ऐसा स्थल बनाया जा सकता है जहाँ बच्चे बिना किसी भेदभाव या भय के संस्कारपूर्ण षिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक अच्युतानन्द ठाकुर ने यह बात ़2 बालिका उच्च विद्यालय दुमका में स्कूली षिक्षा एवं साक्षरता विभाग, कैम्पेन फाॅर राईट टू एजुकेषन इन झारखण्ड (क्रेज) तथा चाईल्ड राइट एण्ड यू (क्राई) के संयुक्त तत्त्वावधान में गुणवत्तापूर्ण षिक्षा एवं प्रयास कार्यक्रम में विधालय प्रबन्धन समिति की भूमिका विषयक कार्यषाला में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही। उन्होंने कर्नाटक राज्य के एक जिले का हवाला देते हुए बतलाया कि किस प्रकार परे राज्य में एक जिला का समस्त सरकारी विद्यालय सभी दृष्टिकोण से गुणवत्तापूर्ण षिक्षा देने में श्रेष्ठ है। जिसमें स्थानीय लोगों एवं समूह की भूमिका उल्लेखनीय है।
कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए जिला षिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडु ने कहा कि सम्पूर्ण जिले में 6-14 वर्ष तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण षिक्षा उपलब्ध कराये जाने के लिए कई संरचनाएँ बनाई गई है। सबसे निचले स्तर पर स्थापित विद्यालय प्रबन्धन समिति की भूमिका सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय में ससमय एवं नियमित षिक्षकों की उपस्थिति सुनिष्चित करने से लेकर विद्यालय में शतप्रतिषत बच्चों की उपस्थिति सुनिष्चित कराने में विद्यायलय प्रबन्धन समिति का योगदान बेहद अहम होता है। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण षिक्षा दिये जाने के लिए स्कूली षिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा चलाये जा रहे विविध कार्यक्रमों की भी विस्तार से चर्चा की।
कार्यषाला को षिक्षक संघ के प्रतिनिधि श्याम किषोर सिंह गाँधी ने भी सम्बोधित किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्कूली षिक्षा पूर्व षिक्षा पर बल दिये जाने की बात कही। उन्होंने विद्यालय प्रबन्धन में समुदाय की भागीदारी की महत्ता को रेखांकित करते हुए धधिका पंचायत (दुमका प्रखंड) में इसे प्रयोग के तौर पर लागू किये जाने की भी चर्चा की। उन्होंने सभी षिक्षकों से विद्यालय में रुटीन के अनुसार षिक्षण कार्य चलाए जाने की अपील की।
कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए ए डी पी ओ पीयूष कुमार ने विद्यालय प्रबन्धन समिति की नियमित बैठक आयोजित कर विद्यालय संचालन व्यवस्था में सुधार हेतु विचार-विमर्ष किये जाने की बात कही। उन्होंने बच्चों की अनियमित उपस्थिति को गुणवत्तापूर्ण षिक्षा के राह में सबसे बड़ी बाधा बताया।
इससे पूर्व क्रेज के राज्य संयोजक डा0 नीरज कुमार ने कार्यषाला में आए हुए अतिथियों के सम्मान में स्वागत भाषण के साथ कार्यषाला के विषय के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यषाला में आए हुए षिक्षकों सी आर पी बी आर पी विद्यालय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों ने प्रयास कार्यक्रम मे विद्यालय प्रबन्धन समिति की भूमिका से सम्बन्धित कई महत्त्वपूर्ण सुझाव दिये।
इस अवसर पर क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक अच्युतानन्द ठाकुर, जिला षिक्षा अधीक्षक मसूदी टुडु, क्रेज संस्था के राज्य संयोजक डा0 नीरज कुमार, क्राई संस्था के समन्वयक सुषांतु चक्रवर्ती, षिक्षक संघ प्रतिनिधि श्याम किषोर सिंह गाँधी, विभिन्न प्रखण्डों के प्रखण्ड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, षिक्षक, षिक्षिका, बी एल ओ, ए पी ओ, सी आर पी, एस एम सी के अध्यक्ष एवं सदस्य आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment