Saturday 12 March 2016

दुमका, दिनांक 12 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 103 

उपायुक्त के नेतृत्व में 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक साथ धावा...
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में आप 10 वरीय पदाधिकारियों ने सभी 10 प्रखंडों के लगभग 100 आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इन केन्द्रों में 70 से 80 प्रतिषत केन्द्र बन्द पाये गये। दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जनता दरबार तथा फीडबैक के अन्य स्त्रोतों से इन 100 केन्द्रों की षिकायत मिली थी कि ये लगभग बन्द रहते हैं तथा अकार्यषील हो गये हैं। इन षिकायतों की अपने स्तर से पुष्टि कराते हुए उपायुक्त ने गोपनीय रूप से जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर आज तड़के इन केन्द्र पर एक साथ औचक रूप से पहुँच कर जाँच किया। 
उपायुक्त स्वयं नक्सल प्रभावित गोपीकांदर प्रखं डमें 10 केन्द्रों पर पहुँचे जहाँ उन्हें इनमें से एक भी कार्यषील नहीं दिखा। 
उपायुक्त ने कहा कि स्पष्टीकरण का अवसर देते हुए इन केन्द्रों की सेविका सहायिका बर्खास्त की जायेंगी तथा जल्द ही व्यवस्था बहाल होगी। उपायुक्त ने दुमका के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका सहायिका को कड़ा निर्देष जारी करते हुए कहा कि सेवा की बुनियाद है आंगनबाड़ी केन्द्र। धात्री माताओं और षिषुओं की देखभाल हमारी अह्म चुनौती है। इस कार्य में जरा सी भी षिकायत की पुष्टि हुई तो कठोरतम कार्रवाई की जायेगी। 
उपायुक्त ने कहा कि पर्यवेक्षिका भी अपने दायित्व के अनुरूप निरीक्षण करें तथा केन्द्रों का अकार्यषील हाना उनके निरीक्षण कार्य के औचित्य पर प्रष्न खड़ा करता है। 
आज जिला केन्द्रों पर औचक निरीक्षण हुआ उनमें गोपीकान्दर प्रखंड के टायजोर पंचायत का बांस पहाड़ी, भिलाईघाटी, डुमरिया, डुमरतल्ला, मुहालो, टाँयजोर एवं चिरापाथर केन्द्र, गोपीकान्दर पंचायत के भागाबाँध एवं बाबुपुर, सुरजुडी पंचायत के खेरबनी। जामा प्रखंड के आसनजोर पंचायत के घोडीबाद, मोहलबना के सुगनीबाद एवं आसनथर, तपसी के अगोईया, तपसी, तपसीसंथाली एवं करमाटार, सिमरा पंचायत के कामुडुमरिया एवं हल्दीपट्टी। जरमुण्डी प्रखंड के नोनीहाट पंचायत के राजाबाजार, चन्द्रदीप, मस्जीदटोला एवं नोनीहाट धानुकटोला, पेटसार पंचायत के बेलटिकरी 1, बनवारा पंचायत के बाँधडीह 2, बाँधडीह 1, झिलवा, कुरूवा, बाँधडीह दासटोला एवं परीपा, भोड़ाबाद पंचायत के भोड़ाबाद, कालाडुमरिया पंचायत के भगवानपुर। सरैयाहाट प्रखंड के बरमनिया पंचायत के कानीजोर एवं सीमरिया, चन्दुबथान पंचायत के भांगाबांध, पथरा पंचायत के बाबुपुर, धोनी पंचायत के बेलीढ़ाब, केन्दुआ पंचायत के केन्दुआ। षिकारीपाड़ा प्रखंड के मलूटी पंचायत के ठकरान टोला, षिवतल्ला पंचायत के रांगा 1 एवं रांगा 2, पलासी पंचायत के राजाबांध 1, राजाबांध 2, अगवानपुर, खड़ीजोल, गंद्रकपुर पंचायत के सीतासाल, दरबारपुर, पलमा एवं चुकापानी, मुड़ायाम पंचायत के सीमलती। रामगढ़ प्रखंड के बड़ीरणबहीयार पंचायत के सुहोदुहो एवं ईटबन्धा, भालसुमर पंचायत के भालसुमर, एवं डेलीपाथर, लखनपुर पंचायत के पोखरिया एवं पातोबाँध, पहाड़पुर पंचायत के सतरला, सिलठा ए0 पंचायत के सिल्फर, जुसमिला पंचायत के बसकियो, सिलठा बी0 पंचायत के बकुआ एवं बड़ा सिमल पहाड़ी। दुमका प्रखंड के आसनसोल पंचायत के आसनसोल 1, आसनसोल 2, चोरकट्टा 1, चोरकट्टा2, हरणाकुण्डी 1, हरणाकुण्डी 2, पकडि़या पंचायत के पकडि़या, धोगाडिया, बकियाडीह, एवं महुआडंगाल। रानेष्वर प्रखंड के वृन्दावनी पंचायत के चुवापानी, बोड़ा 1, शादीपुर पंचायत के जयपहाड़ी प0 टोला, सुखजोड़ा पंचायत के चरकुमिरदाहा, दिलकादी पंचायत के बिलराही, धनबासा पंचायत के धनबासा पाल टोला, एवं चापुरिया, आसनबनी पंचायत के आसनबनी 1, हरीपुर पंचायत के जामग्राम एवं राणाबांध। काठीकुण्ड प्रखंड के झिटरा, झिलीमिली, जोड़ायाम, पोखरिया, घासीपुर, मसनियाँ, तेसपरता, केन्दपहाड़ी, धावाताँड़ एवं तेलियाचक केन्द्रों।


No comments:

Post a Comment