Friday 11 March 2016

दुमका, दिनांक 11 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 100 

कालाजार के प्रकोप से दुमका को मुक्त करना है...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

दुमका के उपायुक्त ने आज दुमका प्रखंड के गांदो मंे कालाजार से बचाव के लिए किये जा रहे छिड़काव कार्य का निरीक्षण किया। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने ग्रामीणों से यह अपील किया कि वे अपने घरों के प्रत्येक कमरे में कालाजार के बचाव हेतु कीटनाषाक का छिड़काव करायें। इसको लेकर कोई भ्रम ना रखें- बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि पूरे राज्य में कालाजार से सबसे अधिक प्रभावित जिला दुमका ही है। मिट्टी के घरों जिनमें प्रकाष नहीं पहुँचता उसकी दरारों में इसका लार्वा पनपता है। यह रोग जानलेवा है। 25 फरवरी से 45 दिनों तक लगातार सभी ग्रामीण क्षेत्रों में कीटनाषक छिड़काव हो रहा है। फिर 15 दिनों के अंतराल पर 45 दिनों तक पुनः उन्हीं घरों में छिड़काव किया जा रहा है। 
उपायुक्त ने डी0एम0ओ0 श्री संजय कुमार और उनकी पूरी टीम को पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करने का निदेष दिया। जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि लगभग 1,110 गांवों के सभी घरों में छिड़काव सुनिष्चित किया जायेगा। 
इस अवसर पर जिला मलेरिया पदाधिकारी श्री संजय कुमार, क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क श्री अजय नाथ झा, केयर इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री रोहित शरण एवं पर्णा चक्रवर्ती, सहायक मलेरिया पदाधिकारी श्री पी0पी0 मिश्रा आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment