Saturday 26 March 2016

दुमका, दिनांक 26 मार्च 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 124 

सुखाड़ प्रभावित किसान 15 अप्रैल तक अपना आवेदन अंचल में जमा करें...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक दुमका के उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में सुखाड़ प्रभावित किसानों को मुआवजा बाँटने का खाका तैयार किया गया। मुआवजा उन्हीं किसानों को मिलेगा सुखाड़ से जिनकी फसल का नुकसान 33 फीसदी से ज्यादा हुआ हो। 15 अप्रैल तक आवेदन अंचल कार्यालय में किसानों से आवेदन लिए जायेंगे। उपायुक्त ने कहा कि सुखाड़ प्रभावित किसान अविलम्ब अपना आवेदन अंचल कार्यालय में जमा करें। 
आपदा प्रबंधन की बैठक में यह तय किया गया कि आवेदनों की जाँच तीन स्तरों पर होगी। उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन से प्राप्त राषि को जिले के सभी अंचल अधिकारियों को उपावंटित कर दिया है। अंचल अधिकारी से स्वीकृति मिलने के बाद मुआवजे की रकम सीधे किसान के एकाउंट में डीबीटी (डाइरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के जरिए भेज दी जाएगी। 
आवेदन आने के बाद इसे अंचल अधिकारी जाँच के लिए संबंधित गांवों में भेज देंगे। गांव में राजस्व कर्मी, जन सेवक और वार्ड सदस्य इन आवेदनों की जाँच करेंगे। जाँच के दौरान किसान द्वारा दावे की सत्यता की जाँच की जाएगी तथा 33 फिसदी से अधिक फसल का नुकसान होने पर उसकी अनुषंसा करेगी। इसके बाद ग्राम सभा के द्वारा इसका अनुमोदन होगा। ग्राम सभा से अनुमोदन के उपरांत मुखिया एवं पंचायत समिति के द्वारा इसका अनुमोदन होगा।  
अनुमोदित आवेदन पंचायत समिति द्वारा अंचल कार्यालय भेज दिया जाएगा। अंचल कार्यालय में अंचलस्तरीय आपदा प्रबंधन समिति द्वारा आवेदनों की पड़तालकी जाएगी। अंचल स्तर पर आपदा प्रबंधन समिति के अनुषंसा के बाद मुआवजे की स्वीकृति अंचल अधिकारी देंगे। इसके बाद किसानों के खाते में मुआवजे की रकम सीधे भेज दी जाएगी।
आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि किसान अपने आवेदन के साथ बैंक खाता नम्बर, आधार नम्बर, जमीन का विवरण व दस्तावेज देंगे। साथ ही आवेदन में यह जिक्र करना होगा कि कितनी जमीन उनके पास है और इसमें से कितने पर उन्होंने बुवाई की थी। कितना फसल का नुकसान हुआ। 
आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, अपर समाहत्र्ता इन्दु गुप्ता, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राजू महतो, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment